अपनी स्किन के अनुसार चुनें गर्मी में सनस्क्रीन

गर्मी में स्किन के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल हर कोई करता है. इससे आपकी स्किन धुप से बची रहती है और आपको नुकसान नहीं होता. से में गर्मियों में यह मस्ट बाय प्रॉडक्ट बन जाती है. हालांकि, इसे खरीदते समय अपनी स्किनटोन का ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो आपके लिए ही परेशानी खड़ी हो सकती है. तो जब भी सनस्क्रीन खरीदने जाएँ तो इन बातों का ध्यान रखें जिनके बारे में हम बताने जा रहे हैं. 

ऑइली स्किन 
ऐसी स्किन जो बहुत ज्यादा ऑइली या ऐक्नेप्रोन है उसके लिए मिनरल सनस्क्रीन अच्छी होती है. इसमें जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम डाइऑक्साइड होता है जो सन की हार्मफुल रेज से बचाता है. इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह ऑइली या बहुत ज्यादा क्रीमी नहीं होता है. ऑइली स्किन वाले जब सनस्क्रीन लें तो देखें कि उसमें ग्रीन टी एक्ट्रैक्ट, बेओबैब ऑइल, एल-कार्निटिन और निकोटिनैमाइड हो. ये चीजें स्किन को प्रटेक्ट और ब्राइट बनाने के साथ ही उसे ऐक्ने से बचाती है. 

ड्राई स्किन 
ड्राई स्किन वाले मिनरल या केमिकल सनस्क्रीन खरीद सकते हैं. मिनरल सनस्क्रीन लगाते ही असर दिखाना शुरू कर देती है, वहीं केमिकल सनस्क्रीन को बाहर जाने से करीब 20-30 मिनट पहले लगाना पड़ता है. ड्राई स्किन पर रिंकल्स भी जल्दी जा जाते हैं इसलिए ऐसी सनस्क्रीन चुनें जिसमें ऐंटीऑक्सिडैंट्स और विटमिन सी व ई भी हों. 

सेंसेटिव स्किन 
सेंसेटिव स्किन वालों को किसी भी प्रॉडक्ट को चुनते समय ज्यादा सावधानी रखनी पड़ती है, क्योंकि ऐसा न करना उनके लिए त्वचा से जुड़ी परेशानियों का कारण बन जाता है. सेंसेटिव स्किन के लोगों को मिनरल सनस्क्रीन खरीदना चाहिए जिसमें जिंक ऑक्साइड और टाइटेनियम डाइऑक्साइड हो. अगर आपकी स्किन ड्राई और सेंसेटिव है तो अपने लिए क्रीमी सनस्क्रीन चुनें, वहीं ऑइली और सेंसेटिव स्किन वाले जेल बेस्ड सनस्क्रीन खरीदें. 

मार्च के आते ही सख्त हुए मौसम के तेवर, तापमान में हुई बढ़ोतरी

गर्मी में नकसीर की परेशानी इस तरह होगी दूर

बाल कर्ली हो या स्ट्रैट, समर में इस तरह रखें ख्याल

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -