गर्मी में चेहरे को चमकाएगा नारियल का तेल, ऐसे करें इस्तेमाल
गर्मी में चेहरे को चमकाएगा नारियल का तेल, ऐसे करें इस्तेमाल
Share:

गर्मी के दिन आ चुके हैं और इस मौसम में लोगों के चेहरे का रंग अक्सर काला हो जाता है। जी दरअसल गर्मी में त्‍वचा का ज्यादा ध्यान रखा जाए, यह जरुरी है क्योंकि गर्मियों का मौसम आपकी स्किन के लिए काफी चुनौतीभरा होता है। गर्मी के दिनों में चिलचिलाती धूप और गर्मी त्‍वचा को कई तरीके से नुकसान पहुंचाती है। जी दरअसल इस दौरान तेज सूरज की किरणें, बढ़ती धूल और प्रदूषण से त्वचा को कोमल बनाए रखना बेहद मुश्किल हो जाता है, ऐसे में गर्मियों में हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास टिप्स जो आपके काम आ सकते हैं।

गुलाब जल- गुलाब जल हमारे चेहरे को साफ करने के साथ सॉफ्टनेस को बरकरार रखता है। जी हाँ और गुलाब जल का को रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और फिर मालिश करें। उसके बाद सुबह चेहरे को हल्के गर्म पानी से धो लें। ऐसा करने से आपका चेहरा चमकने लगेगा। 

दही- कहते हैं दही जितना खाने में सेहत को फायदा करता है, उतना ही चेहरे के लिए उपयोगी होता है। जी दरअसल दही से स्किन को नमी मिलती है और चेहरे से गंदे कण बाहर निकल जाते हैं। आप ताजा और ठंडा दही डबल परत में लगाएं और आँखों के नीचे सावधानीपूर्वक चेहरे पर 30 मिनट के लिए ऐसे ही छेड़ दें। अब इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें।

दूध- दूध स्किन के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। आप सभी को बता दें कि कच्चे दूध में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम जैसे कई तत्व चेहरे की निखार लाने मदद करते हैं। जी हाँ और इसको इस्तेमाल करने के लिए चेहरे पर कॉटन से ठण्डा व कच्चा दूध लगाएं और 15 मिनट तक सूखने पर इसे धो डालें।

एलोवेरा- गर्मी के मौसम में एलोवेरा हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। जी दरअसल इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट से चेहरे की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। आपको बता दें कि एलोवेरा के इस्तेमाल से चेहरे में नमी आती है और आवश्यक पोषण मिलता है। इसके लिए एलोवेरा के गूदे को निकालकर चेहरे पर लगाएं और कुछ देर के लिए छोड़ दें या फिर इसे रात भर के लिए भी लगा सकती हैं। और सुबह उठकर चेहरे को धो लें।

नारियल का तेल- चेहरे की गंदगी को साफ करना हो या मेकअप को हटाना है तो नारियल का तेल बहुत असरकारक है। जी दरअसल नारियल तेल को चेहरे पर लगाने से गंदगी या मेकअप साफ हो जाएगा और किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा। नारियल तेल को चेहरे पर लगाकर कुछ देर तक मलें, इसके बाद क़ॉटन की मदद से तेल हटाकर आईस को चेहरे पर लगाएं और सो जाएं।

नींबू- नींबू के रस से चेहरे की गंदगी भी साफ हो जाती है। आप हफ्ते में एक बार चेहरे पर नींबू का रस लगाकर 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।

गर्मियों में इन 4 टिप्स की मदद से करें अपनी त्वचा की देखभाल

गर्मी में काला पड़ गया है चेहरा तो घर में बनाकर लगाए ये फेस पैक

रात में चेहरे पर लगाकर सो जाए ये चीज, मोती जैसा चमक उठेगा चेहरा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -