गर्मी के मौसम में करें इन फलों के सेवन, होगी पानी की पूर्ति
गर्मी के मौसम में करें इन फलों के सेवन, होगी पानी की पूर्ति
Share:

समर का सीजन शुरू हुए समय हो चुका है और आप सेहत के बारे में जान भी गए होंगे कि किन चीज़ों से आपको और आपके शरीर को ठंडक मिल सकती हैं. इस मौसम में अपने आहार में फलों को अधिक से अधिक शामिल करना चाहिए. ये फल आपके पाचन तंत्र और सेहत दोनों का खयाल रखेंगे. इसके अलावा फलों के सेवन से गर्मी के मौसम में होने वाली पानी की कमी पूरी होती है और हम ठंडक महसूस करते हैं. तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौनसे फल आपके लिए सेहतमंद होने वाले हैं. 

तरबूज 
गर्मी में तरबूज का सेवन जरूर करना चाहिए. स्वादिष्ट होने के साथ ही इसमें हमारे शरीर को बहुत से लाभ पहुंचाता है. विटमिन सी से भरपूर तरबूज आपके पाचन तंत्र को सही रखता है. इसके अलावा तरबूज इम्यून सिस्टम को ठीक कर आपको कई रोगों से बचाता है. तरबूज में मौजूद लाईकोपीन नामक एंटीओक्सीडेंट आपको कैंसर जैसे खतरनाक रोग से बचाता है. गर्मी के दिनों में पानी की कमी हो जाना कोई बड़ी बात नहीं है. 

खरबूज 
तरबूज की तरह ही खरबूज भी आपके पाचन तंत्र को ठीक करने में उपयोगी होता है. गर्मी में आने वाले खरबूज में विटमिन सी और ए पर्याप्त मात्रा में होता है. खरबूज खाने से पाचन तंत्र को सही के करने के अलावा हार्ट से संबंधित कई बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है. 

खीरा-ककड़ी 
गर्मी में अधिक तापमान के चलते शरीर को पानी की बहुत आवश्यकता होती है. ऐसे में खीरा-ककड़ी का सेवन बहुत असरकारक होता है. इसके खाने से आपका पाचन तंत्र सही रहता है. खीरा-ककड़ी खाने से आपके शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. इससे आप स्वस्थ रहते हैं. खीरा-ककड़ी में विटमिन सी की भरपूर मात्रा में पाया जाता है. खीरा-ककड़ी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बहुत फायेदमंद है. 

लगातार आ रही छींक से इस तरह पाएं राहत

गर्मियों में बेहद फायदेमंद है लस्सी का सेवन

चमकदार दांतों के लिए यह है चमत्कारी उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -