बदलते मौसम में करें चेहरे की खास देखभाल

बदलते मौसम में करें चेहरे की खास देखभाल

मौसम बदल रहा है और साथ ही स्किन की डिमांड भी. गर्मी में आपकी स्किन को ख्याल रखने की जरूरत है.  जिनकी स्किन सेंसिटिव होती है या ऑइली होती हैं उन्हें  ज्यादा जरूरत होती है ताकि उनकी स्किन को कोई नुकसान ना हो. ऐसे स्किन टाइप को परेशानियों से मुक्त रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि मौसम बदलने की शुरुआत से ही इसकी देखभाल की जाए. तो आइये जानते हैं किस तरह से अपनी स्किन का ख्याल रख सकते हैं. 

पहले बता दें, सेंसिटिव और ऑइली स्किन की देखभाल के लिए पानी पीने की मात्रा बढ़ा दें. गर्मियां आते ही शरीर में पानी की आवश्यकता बढ़ जाती है. सही मात्रा में पानी पीने से त्वचा की प्राकृतिक चमक बढ़ती है. घरेलु मदद से आप अपने चेहरे को हाइड्रेटेड कर सकते हैं. 

ओट्स स्क्रब बनाने के लिए 2 चम्मच ओट्स, एक चम्मच शहद, संतरे के छिलके का पाउडर और गुलाब जल को मिलाकर एकसार पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथों से स्क्रब करें. आप चाहें तो पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर इस पर कॉटन की मदद से पानी या गुलाब जल लगाकर इसे गीला करें और फिर हल्के हाथों से स्क्रब करें. कुछ देर बाद चेहरा धो लें.

ऑइली स्किन वालों के लिए चावल और दूध का फेस फैक काफी अच्छा रहता है. यह त्वचा का अतिरिक्त ऑइल सोखकर इसे साफ तो करता ही है, साथ ही स्क्रब का काम भी करता है. इसे बनाने के लिए चावल का आटा और दूध मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर नीचे से ऊपर की तरफ लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें.

ये घरेलु तरीके आपके दो मुंहे बालों से दिलाएंगे छुटकारा

समर में ऑयली स्किन से पाएं छुटकारा, अपनाएं आसान तरीका

घुटनों का कालापन अब नहीं करेगा आपको शर्मिंदा