गर्मी में ये आहार देंगे आपको ठंडक, रोज़ करें सेवन
गर्मी में ये आहार देंगे आपको ठंडक, रोज़ करें सेवन
Share:

गर्मी के मौसम में खुद को कूल रखना बहुत जरुरी होता है. नहीं तो आपको कई तरह की बीमारी घेर लेती हैं. गर्मी के दिन ही ऐसे होते है जिससे आपको कई तरह की परेशानी झेलनी पड़ती है. अब इस गर्मी से होने वाली परेशानियों से बचने के लिए जरूरी है अंदरूनी रूप से शरीर को ठंडक प्रदान करना. जिसका सबसे अच्छा जरिया होता हैं ऐसे आहार जो शरीर को ठंडक दे. इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आये हैं ऐसे आहार जो आपके शरीर को ठंडक पहुचाये. गर्मी के मौसम में कुछ ऐसे आहार खाएं जिससे आपको ठंडक मिले. 

* तरबूज : तरबूज गर्मियों का फल है. इसमें 90 प्रतिशत पानी होता है. विटामिन 'ए' और 'सी' से भरपूर तरबूज फैट फ्री होने के साथ-साथ लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. यह कैंसर और हृदय रोग की रोकथाम में सहायता करता हैं. तरबूज विटामिन 'बी' से परिपूर्ण होता है, जो ऊर्जा उत्पादन में काफी मददगार होता है.  

* खसखस का सेवन : अच्छा आराम पाने और सामान्य शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए, सोने से पहले, रात के समय एक मुट्ठी भर के खसखस खाएं. खसखस में ओपिएट होता है और इसका बड़ी मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए और न ही बच्चों को दी जानी चाहिए.

* कटहल : कटहल गर्मियों में खूब देखने को मिलता है. गर्मी में कटहल का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है. इससे बढ़ा हुआ ब्लडप्रैशर कंट्रोल हो जाता है. 

* नारियल पानी : यह स्वाभाविक रूप से शरीर के तापमान को संतुलित करता है शरीर को पुनः हाइडरेट करने के लिए नारियल पानी का एक गिलास ज़रूर पिए.

गर्मी में दिल की बिमारियों को दूर रखता है मटके का पानी

गर्मी में जल्दी ही घेरती हैं ये बीमारियां, ऐसे करें बचाव

गर्मी में रखें खानपान का ख्याल, ये चीज़ें करेंगी आपको ठंडा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -