घर में इन तरीकों से बनाएं हेल्दी ड्रिंक, गर्मी से मिलेगी राहत

घर में इन तरीकों से बनाएं हेल्दी ड्रिंक, गर्मी से मिलेगी राहत

गर्मियों में तपती धूप से अपनी शरीर को राहत दिलाने के लिए आप एसी, पंखे और कूलर की मदद लेती हैं. लेकिन अंदरूनी ठंडक पाने के लिए आपको कुछ खान पान का ध्यान रखना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप घर में बना सकते हैं और ये शर्बत आपको गर्मी में ठंडक देंगे.  

सत्तू का शरबत
बिहार का एक लोकप्रिय ड्रिंक सत्तू आप भी अपने समर ड्रिंक की लिस्ट में शामिल करें. ये आपकी बॉडी को ठंडा रखता है और काफी हेल्दी भी होता है. इसे बनाने के लिए 3 बड़े चम्मच सत्तू लें इसमें 1 गिलास पानी मिलाएं. अब इसमें 1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर, 1 छोटा चम्मच नींबू का रस और 1 छोटा चम्मच काला नमक मिलाकर इसे तैयार करें. इसे फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें या इसमें बर्फ मिलाकर पिएं.

छाछ
गर्मी में दही खाने का एक जरूरी हिस्सा बन जाता है. लेकिन सिर्फ दही को ऐसे ही खाने में शामिल न करें. इससे छाछ बनाकर पिएं. ये प्रोटीन, कैल्शियन, बिटामिन बी 12 का अच्छा स्त्रोत होता है. ये पेट को रिलैक्स करने में भी मदद करता है. इसे बनाने के लिए एक कप दही लें और अच्छी तरह फेंट लें. इसमें 2 से 3 कप पानी, 1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर और आधा चम्मच नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं. आप चाहे तो ऊपर से इसमें पुदीना भी डाल सकते हैं. इसे थोड़ी देर फ्रिज में रख दें और ठंडा होने पर पिएं.

शिकंजी
गर्मियों में आपने लोगों को शिकंजी पीते खूब देखा होगा. ये नींबू पानी का ही एक प्रकार होता है. इससे आपकी बॉडी को ताजगी साथ ही एनर्जी भी मिलती है. ये आपको कमजोरी और पेट की गड़बड़ी से भी राहत दिलाता है. इसे आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं. इसके लिए 1 ग्लास पानी में 1 नींबू लें और इसका रस अच्छी तरह निकाल लें. इसमें 1/2 छोटा चम्मच चीनी, 1/2 छोटा चम्मच काला नमक और 1/2 जीरा पाउडर अच्छी तरह मिलाएं. जब चीनी घुल जाए तो इसमें बर्फ मिला लें. आपकी शिकंजी तैयार है. 

गर्मियों में इस तरह कम कर सकते है तनाव

शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करती है 'हरी मिर्च'

सांस की तकलीफ से हो सकती हैं आपको कई गंभीर बीमारी