गर्मी में हर दूसरे दिन हो रहे बाल चिपचिपे तो ऐसे करें उपाय
गर्मी में हर दूसरे दिन हो रहे बाल चिपचिपे तो ऐसे करें उपाय
Share:

गर्मियों में बालों को ज्‍यादा देखभाल की जरूरत होती है. गर्मी के मौसम में दूसरे ही दिन बल चिपचिपे हो जाते हैं. इससे आपका लुक हमेशा ही ख़राब हो जाता है. जिस दिन शैंपू किया हो उस दिन तो बाल बहुत अच्‍छे लगते हैं पर अगले ही दिन से बालों में अनावश्‍यक तेल दिखाई देने लगता है. लगातार बाहर रहने के कारण धूल, धूप और धुएं से बाल भी रफ और बेजान होने लगते हैं. इससे बचने के लिए भी कुछ उपाय हम आपको बताने जा रहे हैं. इसके साथ ही जान लें क्या हैं  लारन 

ये है कारण
आमतौर पर शैंपू करने के दूसरे-तीसरे दिन ही बालों में ऑयल आना शुरू हो जाता है. गर्मियों में बाल अन्य मौसम की तुलना में जल्दी तैलीय हो जाते हैं. इस मौसम में तैलीय ग्रंथियां ज्यादा सक्रिय होती हैं, जिसके कारण सीबम के सिर की त्वचा पर जमने से बाल चिपचिपे हो जाते हैं. ऐसे में सिर की सफाई पर विशेष ध्यान दें और तीसरे-चौथे दिन शैंपू करते रहें.

इस तरह बचें ऑयली हेयर से

बालों में शैंपू करने के एक घंटे पहले, अंडे की सफेदी लगा सकते हैं. इसकी गंध से बचने के लिए, अप इसमें थोड़ा-सा नींबू भी मिला सकते हैं. बालों की कंडिशनिंग के लिए यह एक बेहतर विकल्प है.

बालों के लिए माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल करें. इसके अलावा आप घर पर नींबू के रस को एक मग में लेकर शैंपू करने के बाद बालों में लगाएं. इससे बालों की चमक बनी रहेगी और डेंड्रफ की समस्या नहीं होगी.

बालों से अतिरिक्त नमी हटाने के लिए आप बेसन और दही मिलाकर सिर की त्वचा पर लगा सकते हैं. इससे सिर की त्वचा पर थोड़ी देर मालिश करने के बाद साफ पानी से धो लें.

गुलाबजल को रूई की सहायता से बालों की जड़ों में लगाएं, इससे अतिरिक्त तैलीयता कम होगी. इसके अलावा 3 चम्मच बेसन, 2 चम्मच

आंवला पाउडर, एक चम्मच सफेद सिरका और कुछ स्ट्रॉबेरी को पीस कर एक साथ बालों में अच्छी तरह से लगाएं, और कम से कम आधा घंटा रखने बाद धो लें.

टैनिंग और झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये फ्रूट फेस पैक

आंतों को मजबूती प्रदान करता है चीकू

पेट से जुड़े रोगों से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा अनानास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -