बालों का ख्याल रखेंगी ये टिप्स, गर्मी में नहीं होगी परेशानी
बालों का ख्याल रखेंगी ये टिप्स, गर्मी में नहीं होगी परेशानी
Share:

बालों का ख्याल आपको हर मौसम में रखना होता है ताकि उन्हें कोई नुकसान ना हो और आपके बाल टूटे भी ना. जिस तरह आप सर्दी में उनका ख्याल रखते हैं उसी तरह गर्मी में भी ख्याल रखना होता है. गर्मियों में बालों की चमक खोने लगती है. इस मौसम में सिर में रुखापन और खुजली से आपको झुंझलाहट महसूस हो सकती है और चमकदार बालों के लिए खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. यहां पर कुछ ऐसे टिप्स है जिनकी मदद से आप इन परेशानियों से बच सकती हैं.

कैसे रखें अपने बालों का ख्याल

* अच्छे शैम्पू से नियमित रूप से सिर की सफाई करने के साथ ही तेज धूप में स्कार्फ या दुपट्टे से सिर ढकने से और मसाज करने से सिर को स्वस्थ रखा जा सकता है.

* सिर की नियमित रूप से अच्छे शैम्पू से सफाई करें. गर्मी में ऐसे शैम्पू का इस्तेमाल करें जो अतिरिक्त तेल, पसीना, गंदगी को निकाल दे.

* सिर में नमी या मुलायमपन को बरकरार रखने के लिए आप सूदिंग या रिफ्रेशिंग स्कैल्प मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं.

* सिर में रुखेपन व खुजली से बचने के लिए इसे हमेशा साफ रखें. तेज धूप में बाहर निकलने के दौरान स्कार्फ या हैट से सिर ढक कर रखें.

* सिर में कोई समस्या होने पर महीने में हर 15 दिन पर विशेष उपचार लेना बेहतर होगा. त्वचा और सिर में नमी बनाए रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ का सेवन करें.

* नैचुरल तेल से नियमित (सप्ताह में 3-4 दिन) रूप से सिर, बालों का कम से कम 10 मिनट तक मसाज जरूर करें. मसाज के बाद अच्छे शैम्पू से बाल धो लें.

* बाल कभी भी गर्म पानी से नहीं धोएं. गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. हेयर ड्रायर के इस्तेमाल के बिना बाल पूरी तरह से सुखा लें.

* बाल धोने के बाद नैचुरल चिपचिपारहित तेल या क्रीम थोड़ी मात्रा में बालों में लगाएं. बालों पर लगातार स्टाइलिंग जेल या हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करने से बचें.

मर्दों के लिए भी जरूर है अपने बालों का ख्याल, यह है कुछ आसान उपाय

बिना नुकसान पहुंचाए करें बालों को स्ट्रैट

इस कारण झड़ते हैं सर्दी में बाल, जड़ें हो जाती हैं कमज़ोर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -