गर्मी में रहना है सेहतमंद तो खाने में शामिल करें ये चीजें
गर्मी में रहना है सेहतमंद तो खाने में शामिल करें ये चीजें
Share:

गर्मी के दिन है और इन दिनों में धूप और पसीने की वजह से हम जल्दी थक जाते हैं। जी हाँ, इन दिनों में जरा सा काम किया नहीं कि पसीने में भीग जाते हैं। केवल यही नहीं बल्कि थोड़े काम में ही सांस फूलने लगता है। इन दिनों में धूप की गर्मी शरीर की ताकत को खींच लेती है और हम थककर बैठ जाते हैं। हालाँकि इस मौसम में भूख कम लगती है और प्यास ज्यादा, और यही कारण होता है कि शरीर को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है और हम थकान, कमजोरी और बेचैनी महसूस करने लगते हैं। हालाँकि हम आपको गर्मी के दिनों की डाइट बताने जा रहे हैं जो आपके काम आ सकती है।

नाश्ते में दूध,अंडा- अगर सुबह नाश्ता अच्छा कर लो, तो पूरा दिन मेहनत करने की ताकत मिल जाती है। यानी सुबह की डाइट इंसान को पूरा दिन हेल्दी और एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करती है। जी हाँ और इसलिए अगर आप सुबह के ब्रेकफास्ट में दूध और अंडा लेते हैं तो ये आपको पूरे दिन एनर्जेटिक रखने के लिए बेस्ट ऑप्शन होगा। जी दरअसल अंडे में अमीनो एसिड और अच्छी मात्रा में गुड फैट होता है। वहीं दूध में कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है।


ब्रेकफास्ट में स्प्राउट्स- जो लोग अंडा नहीं खाते हैं, वो नाश्ते में मूंग स्प्राउट्स, फलियां, नट्स और सीड्स जैसे स्नैक्स शामिल कर सकते हैं। जी हाँ, क्योंकि इन चीजों में पर्याप्त विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसी के साथ गर्मियों में शरीर में पानी की कमी होने का ज्यादा खतरा होता इसलिए नींबू पानी, जौ और नारियल पानी जैसे हेल्दी ऑप्शंस भी आपके लिए बढ़िया हो सकते हैं।

खूब खाएं मौसमी फल- गर्मी के मौसम में तरबूज, खरबूजा, अनानास, आम, स्ट्रॉबेरी, संतरा, और अन्य फल जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है का खूब सेवन करें। जी हाँ क्योंकि ये डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए प्रभावी हैं। हालाँकि खाने से पहले उन्हें फ्रिज या फ्रीजर में स्टोर करें।

हरी सब्जियां ज्यादा लें- गर्मियों में आपको तौरी, लौकी, टिंडा, सीताफल, ब्रोकली, करेला आदि सब्जियों का सेवन बढ़ा देना चाहिए। जी हाँ क्योंकि ये आपको डिहाईड्रेशन से बचाने में मदद करती हैं।

शरीर में पानी की कमी ना होने दें- गर्मियों में बॉडी को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है, ऐसे में बहुत अधिक सादा पानी पीने से बचें, क्योंकि ये आपके शरीर से मिनरल्स को धो देता है। आप इसके बजाय ग्रीन टी, नींबू पानी या ताजा नारियल पानी पी सकते हैं।

दिनभर ऑफिस में थका-थका करते हैं महसूस तो बदले अपना रूटीन

गर्मी में सबको पसंद आएँगे सॉफ्ट दही बड़े, इस विधि से बनाकर तो देखिये

गर्मी में दिखना है स्टाइलिश तो पहने ये ड्रेस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -