गर्मी में पिम्पल्स को दूर करेगा पानी, बस मिलाएं ये चीज़ें

गर्मी में पिम्पल्स को दूर करेगा पानी, बस मिलाएं ये चीज़ें

गर्मी की मार सबसे ज्यादा त्वचा को ही झेलनी पड़ती है. फोड़े-फुसिंया, स्किन टैनिंग की समस्या, रैशेज, मुंहासे आदि से अक्सर लोग परेशान रहते हैं. कई बार उमस के कारण भी त्‍वचा में तेल की मात्रा बढ़ जाती है. ऐसे में आप कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन उससे आपको नुकसान भी हो सकता है. गर्मी में होने वाली त्वचा से संबंधित इन समस्याओं से बचने के लिए आप केमिकल युक्त प्रोडक्‍ट के इस्तेमाल से बचें. पानी को हमेशा से त्वचा के लिए बेहतर बताया गया है. यदि आप त्वचा से संबंधित इन समस्याओं से बचे रहना चाहते हैं, तो पानी को सादा पीने की बजाय, उसमें कुछ चीजें मिलाकर पिएं.  

दालचीनी
पानी में दालचीनी पाउडर डालें. उसे अच्छी तरह से उबालें. इसे छान लें और ठंडा करके पिएं. इससे रक्‍त संचरण बेहतर होगा. आपके चेहरे पर निखार आएगा.

शहद
शहद का इस्तेमाल वर्षों से त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जा रहा है. इसमें बैक्‍टीरिया से लड़ने के गुण मौजूद होते हैं. चेहरे से दाग-धब्‍बों हटते हैं. गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से शरीर की चर्बी कम होने के साथ ही चेहरे की चमक भी बढ़ती है.

नींबू और एप्‍पल विनेगर
नींबू चेहरे के दाग-धब्बों को दूर करने के लिए जाना जाता है. शरीर की गंदगी निकालता है. पीने के पानी में नींबू या एप्‍पल विनेगर डालकर पीने से फायदा होगा. गर्मी के दिनों में घर से बाहर निकलते वक्‍त बोतल में नींबू-पानी भरकर रख लें. इसे पीते रहें. इससे शरीर हाइड्रेट रहेगा और त्‍वचा स्‍वस्‍थ और खूबसूरत नजर आएगी.

इन घरेलु तरीकों से करें डैंड्रफ दूर

अब घर पर ले सकते हैं मिल्क स्पा का मज़ा

इस तरह लगाएं परफेक्ट नेल पॉलिश, नहीं होंगे नेल्स ख़राब