पाकिस्तान में हिंदू समुदाय की पहली महिला जज बनीं सुमन बोडानी

Jan 29 2019 09:07 AM
पाकिस्तान में हिंदू समुदाय की पहली महिला जज बनीं सुमन बोडानी

इस्लामाबाद : यहां रहने वाली भारतीय मूल की सुमन बोडानी अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय की पहली महिला जज बनीं। सिविल जज की मैरिट लिस्ट में उन्होंने 54वां स्थान हासिल किया। बता दें सुमन डॉ. पवन पोदानी की बेटी हैं। वे सिंध प्रांत के शाहदादकोट के रहने वाले हैं। उनके परिवार ने इसे शानदार उपलब्धि बताया।

पेरू में शादी के दौरान छाया मातम, हिमस्खलन से भरभरा कर ढहा होटल, 15 की मौत

मात्र दो ही अल्पसंख्यक जज 

जानकारी के लिए बता दें पाकिस्तान में हिंदू समुदाय अल्पसंख्यक की श्रेणी में आता है। देश की कुल जनसंख्या में हिंदुओं की आबादी करीब दो फीसदी है। यहां मुस्लिम आबादी के बाद हिंदू दूसरे नंबर पर हैं। वही सुमन से पहले हिंदू समुदाय से पहले जज के रूप में जाने-माने जस्टिस राना भगवानदास नियुक्त हुए थे। वे 1960 से 1968 तक पाकिस्तान के चीफ जस्टिस रहे। 

फिलिपींस : सामूहिक प्रार्थना सभा के दौरान बम विस्फोट, 20 की मौत

एक और महिला सांसद भी है अल्पसंख्यक 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इससे पहले भारतीय मूल की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी नेता कृष्णा कुमारी ने सांसद का चुनाव जीता था। वे पाकिस्तान में हिंदू समुदाय से सांसद बनने वाली पहली महिला हैं। चुनाव जीतने के बाद उन्होंने कहा था, ''मैं हमेशा दलितों के अधिकारों के लिए लड़ती रहूंगी। खासकर महिलाओं को मजबूत बनाने के लिए।'' बता दें सुमन के परिवार ने इसे शानदार उपलब्धि बताया।

खालिस्तानी समर्थकों के विरोध पर भी नहीं रुके सच्चे भारतीय, लगाए भारत माता के जयकारे

ये है दुनिया का सबसे बड़ा Dog, देखकर भी यकीन नहीं करेंगे आप

ब्राजील : खदान के पास बांध के ढह जाने से मची तबाही, 50 की मौत सैकड़ों लापता