नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने दिया इस्तीफा, जानिए अब कौन संभालेगा कमान
नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने दिया इस्तीफा, जानिए अब कौन संभालेगा कमान
Share:

नई दिल्ली: नीति आयोग (NITI Aayog) के उपाध्यक्ष राजीव कुमार (Vice-Chairman Rajiv Kumar) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। जी हाँ और अब उनकी जगह सुमन के बेरी (Dr Suman K Bery) को नीति आयोग का नया उपाध्यक्ष बनाया गया है। हाल ही में जारी किये गए एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, ‘मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने राजीव कुमार के इस्तीफे को मंजूरी दी।’ वहीं उन्हें 30 मार्च 2022 को कार्यमुक्त किया जाएगा। फिलहाल उनके पद से हटने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

आप सभी को बता दें कि इसके अलावा बयान में आगे यह भी कहा गया है कि, ‘डॉ सुमन के बेरी को राजीव कुमार की जगह एक मई 2022 से अगले आदेश तक नीति आयोग का उपाध्यक्ष नियुक्त करने को मंजूरी दी गई।’ जी हाँ और बेरी को तत्काल प्रभाव से 30 अप्रैल 2022 तक नीति आयोग का सदस्य बनाया गया है। आप सभी को हम यह भी बता दें कि जाने-माने अर्थशास्त्री राजीव कुमार ने अगस्त 2017 में नीति आयोग के उपाध्यक्ष का पदभार संभाला था। तत्कालीन उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया के आयोग से हटने के बाद कुमार को यह जिम्मेदारी सौंपी गयी थी।

वहीं राजीव कुमार ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में डॉक्टरेट और लखनऊ विश्वविद्यालय से पीएचडी की उपाधि हासिल की थी। इसके अलावा वह सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च में वरिष्ठ ‘फेलो’ भी रह चुके हैं। जी हाँ और बात करें बेरी के बारे में तो इससे पहले उन्होंने नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (NCAER) के महानिदेशक के रूप में कार्य किया है। वो प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद, सांख्यिकीय आयोग और मौद्रिक नीति पर भारतीय रिजर्व बैंक के तकनीकी सलाहकार समिति के सदस्य भी रह चुके हैं।

गर्मी और लू से मिलेगी राहत, दिल्ली से लेकर MP तक में होगी झमाझम बारिश

'ये सही नहीं था', नो-बॉल विवाद पर आग बबूला हुए ऋषभ पंत

आम आदमी को बड़ी राहत, आज फिर नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -