सूखा धनिया भी आपकी सेहत को देता है कई लाभ
सूखा धनिया भी आपकी सेहत को देता है कई लाभ
Share:

धनिया पाउडर का इस्तेमाल सभी के यहां होता है. इससे कई प्रकार के उपाय होते हैं. कुछ आप जानते होंगे और कुछ नहीं जानते होंगे.  सूखा धनिया हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं. धनिया पाउडर की तासिर ठंडी होती है इसलिए इसके सेवन से पेट के इंफेक्शन, एसिडिटी और शरीर की जलन जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

इसके अलावा धनिया पाउडर के सेवन से यूरिन इंफेक्शन, ब्लड शुगर और पेट की जलन जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. आज हम आपको धनिया पाउडर के कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं.

अगर आपको कब्ज, उल्टी, दस्त, गैस, अपच और पेट दर्द की समस्या है तो ऐसे में धनिया पाउडर में चुटकीभर हींग और काला नमक डालकर एक गिलास पानी के साथ मिलाकर पी लें, ऐसा करने से आपको इन सभी समस्याओं से आराम मिल जायेगा.

कभी कभी कुछ गलत खा लेने के कारण फूड पॉइजिनिंग जैसे घातक बीमारियां हो जाती है. ऐसे में अगर आप आप अपने खाने में थोड़े से धनिया पाउडर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे फ़ूड पॉइजिनिंग के बैक्टीरिया से बचाव होता है.

नियमित रूप से धनिया पाउडर का सेवन करने से बॉडी में शुगर का लेवल कण्ट्रोल में रहता है और इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है.

अगर आपको कमज़ोरी या चक्कर आने की समस्या है तो रात में सोने से पहले धनिया पाउडर तथा आंवला पाउडर को पानी में डालकर छोड़ दें,  सुबह उठने के बाद इस पानी का सेवन करें, ऐसा करने से कमजोरी और चक्कर आने की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी.

ऑलिव ऑइल से दूर होगी कब्ज़ की परेशानी

दो मुंहे बालों को रोकने का आसान तरीका, दिखेंगे सुंदर

चेहरे पर आ गई है लड़कों की तरह दाढ़ी मूंछ तो तुरंत अपना लें ये उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -