मात्र 17 साल की उम्र में इस लड़के ने खड़ी की थी अपनी कंपनी
मात्र 17 साल की उम्र में इस लड़के ने खड़ी की थी अपनी कंपनी
Share:

नई दिल्ली। सत्रह साल की उम्र ऐसी उम्र होती है, जहां बच्चे अपने भविष्य के बारे में सोचते हैं। वह यह  तय करते हैं कि आगे उन्हें क्या करना है, लेकिन एक लड़का ऐसा भी है, जिसने 17 साल की उम्र में  अपनी एक कंपनी खड़ी कर ली। इस लड़के का नाम है सुहास गोपीनाथ। आज यह नाम किसी परिचय का  मोहताज नहीं है। सुहास को दुनिया का सबसे यंग सीईओ होने का गौरव प्राप्त है। 

सुहास गोपीनाथ ने ग्लोबल आईटीईएस कंपनी बनाई। जब उन्होंने  यह कंपनी  शुरू की, उस वक्त उनकी उम्र केवल 17 साल थी। ग्लोबल आईटीईएस बंगलुरू का एक स्टार्टअप है। यह कंपनी ई—कॉमर्स  बाजार को मोबाइल सॉल्यूशन और उससे जुड़े रिसर्च डेटा उपलब्ध कराती है। सुहास गोपीनाथ का जन्म 4 नवंबर  1986 को हुआ। उनके  पिता एमआर गोपीनाथ रक्षा वैज्ञानिक हैं। 2015 में सुहास की कंपनी  से अलीबाबा के  फाउंडर जैकमा ने स्टार्टअप के लिए करार किया था। 

दुकान पर बैठकर बनाई वेबसाइट 

सुहास को बचपन से जिओलॉजी पढ़ना अच्छा लगता था, लेकिन जब उनके दोस्त कंप्यूटर को लेकर बात करते थे, तो सुहास के मन में भी उसे सीखने की ललक जगी। सुहास कंप्यूटर सीखना चाहते थे, लेकिन घर में कंप्यूटर नहीं था। इसलिए वह एक इंटरनेट कैफे में जाकर कंप्यूटर सीखने लगे। वह दुकान दोपहर को बंद रहती थी। सुहास ने दुकानदार से कहा कि  दोपहर में दुकान मैं खोल दिया करुंगा, लेकिन आप मुझे फ्री में नेट चलाने दो। दुकानदार ने उनकी बात मान ली और सुहास ने वहीं बैठकर अपनी पहली वेबसाइट बनाई। इसके बाद सुहास ने बिना किसी पैसे के न्यूयॉर्क की एक कंपनी की वेबसाइट बनाई। 

अमेरिका में रजिस्टर कराई कंपनी 

सुहास ने ग्लोबल इंक कंपनी जब बनाई, तब वह मात्र 17 साल के थे। भारत में कंपनी रजिस्टर कराने के लिए 18 साल की उम्र होना जरूरी है, लिहाजा सुहास ने अपनी कंपनी को अमेरिका में रजिस्टर कराया। सुहास गोपीनाथ को 2008.09 में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की ओर से वर्ल्ड यंगेस्ट  लीडर का अवॉर्ड भी दिया गया।  

खबरें और भी

कारोबारी सुगमता में भारत की रैंकिंग में हुआ सुधार, 77वें स्थान पर पहुंचा

मद्रास हाईकोर्ट ने लगाया आॅनलाइन दवा ब्रिकी पर प्रतिबंध

पंजाब नेशनल बैंक नवंबर में करेगा अपना लोन महंगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -