ब्रिटेन में लगा सॉफ्टड्रिंक्स पर टेक्स
ब्रिटेन में लगा सॉफ्टड्रिंक्स पर टेक्स
Share:

लंदन: गर्मियों में युवाओं का अमृत पेय सॉफ्ट ड्रिंक्स हैं. लेकिन अब इसे पीना युवाओं के लिए महंगा साबित हो सकता हैं क्योकि ब्रिटेन सरकार ने इन सॉफ्टड्रिंक्स पर लगने वाले टेक्स में इजाफ़ा कर दिया हैं. सॉफ्ट ड्रिंक और कोल्ड ड्रिंक की अधिकता स्वास्थ्य पर बुरा असर डालते हैं यह जानने की बावजूद लोग यह आदत छोड़ने को तैयार नहीं है. यही वजह है कि ब्रिटेन ने अपने नागरिकों को इसके खतरे से बचाने का फैसला किया है. 

ब्रिटेन वासियों को शायद जल्द ही सॉफ्ट ड्रिंक खरीदने के लिए थोड़ा और ज्यादा रकम खर्च करना पड़ेगा, क्योंकि ब्रिटेन में गुरुवार को सुगर टैक्स (मीठा कर) लागू कर दिया गया है. यह सरकार के मोटापा और चीनी से संबंधित अन्य बीमारियों से लड़ने की योजना का हिस्सा है. सरकार इससे जुटाए गए पैसों का इस्तेमाल स्कूलों में बच्चों के लिए खेलकूद की सुविधाओं का विस्तार करने में करेगी. ज्यादा मीठा पीना ज्यादा महंगा होगा क्योंकि सरकार ने ज्यादा मिठास वाले पेयों पर अधिक ऊंची दर से टैक्स लगाया है.

टेक्स लगने के बाद प्रति लीटर 50 ग्राम तक चीनी वाले पेय पर 18 पेंस प्रति लीटर और 80 ग्राम या उससे अधिक चीनी के स्तरवाले पेय उत्पादों पर 24 पेंस प्रति लीटर के हिसाब से टैक्स लागू होगा. सॉफ्ट ड्रिंक्स उद्योग कर सुगर टैक्स की घोषणा ब्रिटेन के पूर्व चांसलर जॉर्ज ऑस्ब्रोन ने 2016 में की थी. इसकी वसूली ब्रिटेन के शीतल पेय विनिर्माताओं से की जाएगी. वे चाहें तो इस टैक्स का बोझ उपभोक्ताओं पर डाल सकते हैं. ब्रिटेन के जूनियर वित्त मंत्री रॉबर्ट जेनरिक ने कहा कि यह टेक्स बचपन में मोटापे की समस्या से लड़ने की हमारी योजना का एक हिस्सा है. आज से जिन शीतल पेयों में ज्यादा चीनी होगी उन्हें यह शुल्क देना होगा. 

अब विकलांग भी चढ़ सकेंगे माउंट एवरेस्ट

पाक ने सलमान की सजा को मुसलमान से जोड़ा

पाकिस्तान का बड़ा न्यूज़ चैनल हुआ बैन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -