चीनी के उत्पादन में नजर आई कमजोरी
चीनी के उत्पादन में नजर आई कमजोरी
Share:

नई दिल्ली : देश में वित्त वर्ष 2015-16 के दौरान चीनी के उत्पादन को पिछले साथ ही तुलना में इस 31 मार्च तक 4.43 फीसदी कम देखा गया है. बता दे कि इस मामले में जानकारी देते हुए इंडियन शुगर मिल्स एसोसिएशन (ISMA) के द्वारा यह कहा गया है कि महाराष्ट्र में चीनी के उत्पादन का अनुमान कम बना हुआ है. लेकिन इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि यह उत्पादन 1 अक्टूबर तक ओपनिंग स्टॉक की जरुरत के अनुरुप हो जाना है.

इसके साथ ही जानकारी देते हुए एसोसिएशन ने यह भी कहा है कि 1 अप्रैल 2016 के बाद महाराष्ट्र में 6 लाख टन, उत्तर प्रदेश में 5 लाख टन, कर्नाटक में 2 लाख टन और तमिलनाडु में 6 लाख टन अतिरिक्त रूप से चीनी का उत्पादन हो सकता है. साथ ही रिपोर्ट से यह बात भी सामने आई है कि 31 मार्च 2016 तक भारत में कुल 237 लाख टन चीनी का उत्पादन हुआ है, जबकि बता दे कि इसमें पिछले वर्ष की 11 लाख टन चीनी भी शामिल है.

कहाँ कितना उत्पादन : -

महाराष्ट्र - 82 लाख टन

उत्तर प्रदेश - 65.7 लाख टन

कर्नाटक - 40.16 लाख टन

तमिलनाडु - 8 लाख टन

जानकारी में ही यह भी कहा गया है कि इस वर्ष में चीनी का उत्पादन देश की घरेलू खपत के बराबर ही रहने वाला है. जबकि साथ ही यह भी बता दे कि फ़िलहाल 11.5 लाख टन चीनी का एक्सपोर्ट किया जा चुका है और आने वाले कुछ समय में 3 लाख टन चीनी का एक्सपोर्ट किया जा सकता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -