इस चीज़ के सेवन से जा सकती है आपकी याददाश्त
इस चीज़ के सेवन से जा सकती है आपकी याददाश्त
Share:

कुछ चीजें ऐसी होती है जो खाने में अच्छी लगती है और हम रोज़ की ज़िन्दगी में उसे इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन वे चीज़ें स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है. आज हम आपको ऐसी ही चीज़ के बारे में बताने जा रहे है जिसे आप रोज़ का इस्तेमाल करते हैं और आपको पता भी नहीं कि वो आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है. ऐसे ही बता दें ज्यादा मीठे का सेवन हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है. 

जानिए क्या होता है ज्यादा मीठा खाने से-

आपको जानकर हैरानी होगी कि चीनी का सेवन करने से अपकी याद्दाशत भी कमज़ोर हो सकती है. एक रिसर्च के अनुसार चीनी हमारे दिमाग के उस हिस्से पर असर डालती है जो व्यवहार और याददाश्त के लिए जिम्मेदार है. चीनी का सेवन सीधे हमारे दिमाग पर असर डालता है जिसके कारण तनाव बढ़ने के सम्भावना होती है. 

एक शोध में बताया गया है की अगर हम एक दिन में 50 ग्राम से अधिक चीनी का सेवन करते है तो इसका सीधा असर हमारे दिमाग की कोशिकाओं पर होता है. यह हमारे दिमाग की कोशिकाओ को नुकसान पहुंचाती है, जिससे आगे चल कर याददाश्त में कमी आने का खतरा बना रहता है. इसलिए जितना हो चीनी के अधिक सेवन से बचें. 

जो व्यक्ति ज़्यादा चीनी का सेवन करता है उसे चीनी की लत लग जाती है. ज्यादा सेवन का सेवन करने वाले लोगों में ये नशे का रूप ले रहा है. ज़्यादा चीनी खाने से दांतों की समस्याएं भी हो सकती है.

स्वस्थ रहना चाहते हैं तो जी भर कर और चिल्ला चिल्ला कर दें गालियां

माँ बनना चाहती हैं तो ना खाएं ये सब्जी, हो सकता है नुकसान

इन ब्लड ग्रुप वालों को बढ़ता है दिल के दौरे का खतरा, कर लें बचाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -