कम उत्पादन का अनुमान, शुगर एक्सपोर्ट पर लगाई रोक

नई दिल्ली : देश में चीनी की कीमतों में लगातार बढ़त देखने को मिल रही है और इसके साथ ही यह भी देखने को मिल रहा है कि इसके उत्पादन में कमी का अनुमान बना हुआ है. बताया जा रहा है कि इसी अनुमान के चलते शुगर एक्सपोर्ट पर रोक लगाई गई है. इस मामले में सामने आई न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने बताया है कि घरेलू बाजार में बीते 10 दिनों के अंदर चीनी के दाम में करीब 8 फीसदी की मजबूती नजर आई है.

जबकि साथ ही यह भी बताया गया है कि उत्पादन में कमी का अनुमान बना हुआ है और इस कारण ही एक्सपोर्ट को रोकने का काम किया गया है. रिपोर्ट में ही यह भी बताया गया है कि 31 मार्च 2016 की अवधि तक देश में 237 लाख टन चीनी का उत्पादन देखा गया है जबकि यह उत्पादन पिछले साल की इसी माह अवधि से 11 लाख टन कम है.

रिपोर्ट में ही यह भी बताया गया है कि देश से अब तक करीब 11.6 लाख टन चीनी का एक्सपोर्ट किया जा चूका है, जबकि साथ ही चीनी का उत्पादन करने वाली मीलों की संख्या में कमी आई है. बताया जा रहा है जहाँ 31 मार्च 2016 को 215 शुगर मिल ही गन्ने की पेराई करते हुए देखी गई है वहीँ यह संख्या पिछले वर्ष में 31 मार्च तक 366 थी. इसके कारण ही उत्पादन में भी काफी कमी आई है.

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -