गर्मियों में रूखे होठों से है परेशान? तो अपनाएं ये उपाय
गर्मियों में रूखे होठों से है परेशान? तो अपनाएं ये उपाय
Share:

दिनचर्या की गतिविधियों और मौसम की परिवर्तनों के कारण, अक्सर हमारे होंठ रूखे और बेजान दिखाई देते हैं। यदि आप रूखे होंठों से परेशान हैं, तो आज हम आपको बताएंगे रूखे होंठों की देखभाल के बारे में कुछ महत्वपूर्ण उपाय... इन उपायों को अपनाकर आप अपने होंठों को नरम, सुंदर और स्वस्थ बना सकते हैं।

* त्वचा की नमी बनाए रखें:-
रूखे होंठों की सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि वे नमी खो देते हैं। त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए, आप रोजाना अच्छी त्वचा मॉइस्चराइज़र का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, आप नारियल तेल, घी या शहद का भी उपयोग कर सकते हैं। इन प्राकृतिक तत्वों से होंठों को नमी मिलेगी और वे नरम और चमकीले दिखाई देंगे।

* हरी सब्जियां और फलों का सेवन करें:-
आपके आहार में हरी सब्जियां और फलों को शामिल करना बहुत महत्वपूर्ण है। ये आपके शरीर को पोषण प्रदान करेंगे और होंठों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करेंगे। हरी सब्जियों और फलों में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो होंठों के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

* होंठों को एक्सफोलिएट करें:-
होंठों की त्वचा को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करना भी बहुत महत्वपूर्ण है। एक्सफोलिएशन से होंठों के मरम्मत के लिए निचोड़ा उत्पन्न होता है और नई, नरम त्वचा प्रकट होती है। आप एक्सफोलिएट करने के लिए घरेलू उपायों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि शक्कर और शहद का मिश्रण या निम्बू रस और शक्कर का मिश्रण। इन उपायों से आपके होंठों की त्वचा को नया जीवन मिलेगा और वे मुलायम और सुंदर दिखेंगे।

* ज्यादा पानी पिएँ:-
पानी पीना आपके स्वास्थ्य के लिए हमेशा अच्छा होता है, और इसका असर आपके होंठों पर भी पड़ता है। प्रतिदिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने से आपके होंठों की नमी बनी रहेगी और वे नरम और चमकीले दिखेंगे।

* एलोवेरा जेल का उपयोग करें:-
एलोवेरा जेल रूखे होंठों के लिए बहुत उपयोगी होता है। इसमें मौजूद तत्व होंठों को पोषण देते हैं, उन्हें मरम्मत करते हैं और नरम बनाते हैं। आप एलोवेरा जेल को हर रोज़ रात में सोने से पहले होंठों पर लगा सकते हैं और इसका नियमित उपयोग करके अद्भुत परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

क्या आपको भी गर्मियों में स्किन पर निकल आते है लाल दाने? तो अपनाएं ये उपाय

इन तेल से करें बालों की चंपी, नहीं होगी चिपचिपाहट

प्रेग्नेंसी के हो रही है दिक्कतें तो ना करें अनदेखा, हो सकती है समस्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -