अचानक सड़क पर निकल पड़ी 'भूत-प्रेतों' की परेड और फिर जो हुआ...
अचानक सड़क पर निकल पड़ी 'भूत-प्रेतों' की परेड और फिर जो हुआ...
Share:

भरतपुर: छत्तीसगढ़ के मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले में नए वर्ष के अवसर पर बहरूपिया महोत्सव मनाया जाता है जिसमें लोग भूत-पिशाच की वेशभूषा धारण कर रोड पर परेड निकालते हैं। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी चिरमिरी में बहुरूपिया प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था जिसमें 150 बहरूपियों ने भाग लिया। सड़क पर निकले बहरूपियों को देखने के लिए भारी आँकड़े में लोग पहुंचे। इसमें न सिर्फ राज्य बल्कि पड़ोसी प्रदेश मध्य प्रदेश के बहरूपिया कलाकार भी अपनी कला का प्रदर्शन करने के लिए पहुंचे।

वही समारोह में बहरूपिया कलाकारों ने सामाजिक, धार्मिक एवं राजनीतिक विषय पर रूप धरकर लोगों को प्रभावित किया। वहीं कलाकारों ने स्थानीय चिरमिरी इलाके में अवैध कोयला उत्खनन एवं जुआ-शराब से होनी वाली परेशानियों को भी उजागर किया। इन कलाकारों ने अलग-अलग रूप धरकर बेटी बचाओ अभियान, पर्यावरण संरक्षण, अपराधी गिरोहों द्वारा अबोध बच्चों को अपराध में ढकेलना, महादेव की यात्रा, अघोरी, छत्तीसगढ़ महतारी श्रद्धा हत्याकांड सहित कई मुद्दों को मुख्य रूप से दिखाया। इन कलाकार ने गौरैया की पीड़ा सहित अन्य मोहक रूप धरकर लोगों को आकर्षित किया।

वॉट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम का वेश बनाकर कलाकारों ने लोगों को जागरूक किया। व्हाट्सऐप, फेसबुक, इंस्टाग्राम और 4जी नेटवर्क के कलयुगी दैत्य का रूप धारण कर बहरूपियों ने बताया कि एक दिन ये ऐप्स सभी को अपनी जद में ले लेंगे, विश्व उनका गुलाम बनेगा। युवाओं को समझाया गया कि वो सोशल मीडिया की लत से दूर रहें।

दहेज में नहीं मिली जैकेट तो आगबबूला हो गया पति, उठा लिया ये खौफनाक कदम

'भारत जोड़ो यात्रा की जन सुराज से कोई तुलना नहीं', PK का आया बड़ा बयान

मां ने कर डाली अपने ही बेटे की हत्या, हैरान कर देने वाली है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -