अचानक बेपटरी हो गए थे 13 डब्बे! अब सामने आई वजह
अचानक बेपटरी हो गए थे 13 डब्बे! अब सामने आई वजह
Share:

पाली: सोमवार तड़के राजस्थान में पाली के पास बांद्रा-जोधपुर सूर्यनगरी एक्सप्रेस के 13 डिब्बे बेपटरी हो गए थे। इस दुर्घटना में 26 यात्री चोटिल हुए थे। इस मामले में रेल मंत्री अश्विन वैष्णव ने सीआरएस (कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी) की तहकीकात के आदेश दिए हैं। उधर, दिल्ली में एक रेलवे अफसर ने आशंका जताई है कि रेलवे ट्रैक में क्रैक के कारण यह दुर्घटना हुई।

बता दें कि यह दुर्घटना ऐसे समय में हुआ है, जब कुछ दिन पहले ही कम्पट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल (सीएजी) की रिपोर्ट में रेलवे ट्रैक की मरम्मत को लेकर चिंता व्यक्त की गई थी। 21 दिसंबर को संसद में रखी गई इस रिपोर्ट में बताया गया है कि विभिन्न रेलवे जोन रेलवे बोर्ड द्वारा तय पटरियों की मरम्मत एवं निगरानी से संबंधित नियमों की अनदेखी कर रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, रेलवे बोर्ड के नियम बोलते हैं कि मुख्य रूट्स पर पटरियों का प्रत्येक 2 महीने पर अल्ट्रासोनिक मशीनों से मुआयना होना चाहिए।

वही रिपोर्ट में 2017 से 2021 की अवधि के बीच रेलवे की अल्ट्रासोनिक फ्लॉ डिटेक्शन (USFD) टेस्ट में दिक्कतों पर भी सवाल उठाए गए थे। बता दें कि अल्ट्रासोनिक तकनीक के माध्यम से उन क्रैक को भी तलाशा जा सकता है, जिसे खुली आंखों से ट्रैकमैन के लिए देख पाना संभव नहीं है। रिपोर्ट के अनुसार, यूएसएफडी टेस्टिंग के मामले में नॉर्दन रेलवे में 50 फीसदी कमी पाई गई। जिस नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र में सोमवार को दुर्घटना हुई, वहां 11 प्रतिशत की कमी पाई गई। बता दें कि इस दुर्घटना में 2 लोग गंभीर रूप से चोटिल हो गए थे। सभी चोटिल व्यक्तियों को पाली के एक हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। दुर्घटना के कारण इस रूट पर रेलवे यातायात बुरी तरह प्रभावित रहा था। 14 ट्रेनों को डायवर्ट करना पड़ा, जबकि 6 ट्रेनों को रद्द करना पड़ा था। रेल मंत्री वैष्णव भी मौके का निरीक्षण करने पहुंचे थे। उन्होंने गंभीर तौर पर घायल 1 यात्री के लिए 1 लाख जबकि अन्य 16 यात्रियों को 25-25 हजार का मुआवजा देने की घोषणा की।

'हां मैं 'प्लेबॉय' था', सेक्स क्लिप पर आया इमरान खान का चौंकाने वाला बयान

7 जनवरी को CM शिवराज करेंगे खेलो इंडिया यूथ गेम्स के मेस्कट, टॉर्च और एंथम का अनावरण

'मैं इससे भी ज्यादा कड़े शब्द बोल सकता हूं', आखिर क्यों भड़के एस जयशंकर?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -