अंतरिक्ष से अचानक ही दिखने लगे बड़े-बड़े पहाड़
अंतरिक्ष से अचानक ही दिखने लगे बड़े-बड़े पहाड़
Share:

नई दिल्ली: पूर्वी ब्राजील के एक वीरान इलाके में साइंटिस्ट्स ने एक 4 हजार साल पुरानी रहस्यमयी चीज खोज निकाली है। दरअसल यहां जंगल के बीच अचानक सैंकड़ों पहाड़ दिखाई देने लगे। जानकारी के अनुसार बता दें कि ये सबसे पहले गूगल मैप पर देखे गए थे। वहीं साइंटिस्ट्स हैरान थे कि अचानक यहां इतनी तादाद में पहाड़ कैसे नजर आने लगे। जब लोकेशन के आधार पर जांच की गई तो हजारों साल पुराने राज से परदा उठा। यहां बता दें कि मामले की जांच में पता चला कि ये रहस्यमयी पहाढ़ अंतरिक्ष में कई सैटेलाइट्स से नजर आ रहे हैं। जब जांच टीम इनके करीब पहुंची तो लगा की ये भूसे के भीमकाय ढेर हैं।

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का निधन, 94 साल की उम्र में छोड़ा संसार

यहां बता दें कि इनमें दर्जनों टीले 30 फीट चौड़े और 13 फीट लंबे थे। लेकिन जल्द ही साइंटिस्ट्स समझ गए कि ये भूसे के ढेर नहीं बल्कि कुछ और ही चीज थी। बता दें कि जब इन रहस्यमयी टीलों से मिट्टी लेकर कार्बन डेटिंग की गई तो पता चला कि ये करीब 4 हजार साल पुराने हैं। वहीं सबसे हैरानी की बात थी कि ये बाकी पहाड़ और टीलों की तरह अपने आप नहीं बने थे बल्कि इन्हें एक खास तरह के कीड़े ने बनाया था।

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के पहले ही बिके भारतीय मैचों के पूरे टिकट

वहीं जांच में पता चला है कि जमीन पर रहने वाली और लकड़ी में लगने वाली दीमक ने मिलकर इन्हें बनाया था। दरअसल इस इलाके में दीमकों के मिट्टी में ज्यादा एक्टिव होने की वजह से मिट्टी ने पहाड़ का शेप ले लिया। हजारों साल की प्रोसेस में ये टीले बढ़ते चले गए। वहीं साइंटिस्ट्स ने माना कि इस बात से ये सिद्ध होता है कि दीमक हजारों साल से इस धरत पर जिंदा हैं। ये किसी भी तरह के कीड़ों द्वारा बनाई गई दुनिया की सबसे ऐतिहासिक कृति है।

खबरें और भी 

जी-20 सम्मलेन : पीएम मोदी बोले जापान, अमेरिका और इंडिया का नया अर्थ है 'जय'

G20 समिट : ट्रंप, पुतिन और टेरेसा मे से मिले पीएम मोदी, कई मुद्दों पर की चर्चा

अफगान के आरोप पर UN की मोहर, अमेरिकी हमले में मारे गए 23 नागरिक, अधिकतर महिलाएं और बच्चे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -