सूडान में सड़क पर विरोध प्रदर्शन: 1 की मौत, 30 घायल
सूडान में सड़क पर विरोध प्रदर्शन: 1 की मौत, 30 घायल
Share:

सूडानी पुलिस ने पुष्टि की है कि खार्तूम और अन्य प्रमुख शहरों में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन के बीच एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई और 30 अन्य घायल हो गए, देश को नागरिक नियंत्रण में लौटने का आह्वान किया।

मीडिया सूत्रों के अनुसार, रविवार को हुए प्रदर्शनों के दौरान, 22 पुलिस अधिकारी घायल हो गए और पुलिस ने प्रदर्शनकारियों से निपटने के लिए "न्यूनतम कानूनी बल" का इस्तेमाल किया। पुलिस ने सोमवार को कहा कि रैलियों के दौरान 86 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया और उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की गई।

एक गैर-सरकारी संगठन, सूडानी डॉक्टरों की केंद्रीय समिति (सीसीएसडी) के अनुसार, दो प्रदर्शनकारी मारे गए और 68 अन्य घायल हो गए। उत्तरी अफ्रीकी देश में स्थिति का राजनीतिक समाधान खोजने में शामिल दलों के प्रयासों के बावजूद, नागरिक सरकार की मांग के लिए रविवार को हजारों प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए।

संयुक्त राष्ट्र ने 8 जनवरी को संघर्ष को निपटाने के लिए एक अंतर-सूडानी राजनीतिक प्रक्रिया शुरू की। सूडान के लिए संयुक्त राष्ट्र के राजदूत, वोल्कर पर्थेस ने एक बयान में कहा कि सूडान में राजनीतिक प्रक्रिया "लोकतंत्र और शांति की ओर एक सतत मार्ग की तलाश करेगी।" यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि वार्ता कब शुरू होगी।

सूडान एक राजनीतिक संकट के बीच में रहा है क्योंकि सूडानी सशस्त्र बलों के जनरल कमांडर जनरल अब्देल फत्ताह अल-बुरहान ने 25 अक्टूबर, 2021 को तख्तापलट की घोषणा की और संप्रभु परिषद और सरकार को भंग कर दिया।

अमेरिका में कोविड के कारण मेडिकल स्टाफ की कमी

7 में से 1 जर्मन कंपनियों को है अपने अस्तित्व का डर, जानिए क्यों?

उष्णकटिबंधीय चक्रवात के कारण 1,837 निकासी केंद्रों में फ़ीजी नागरिक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -