सूडान सुरक्षा बलों ने पीएम अब्दुल्ला हमदोक और मंत्रियों को किया गिरफ्तार

सूडान में सुरक्षा बलों ने प्रधानमंत्री अब्दुल्ला हमदोक को एक अज्ञात स्थान पर स्थानांतरित कर दिया है, क्योंकि उन्होंने एक जारी तख्तापलट के समर्थन में बयान जारी करने से इनकार कर दिया था, क्योंकि सैनिकों ने देश के नागरिक नेतृत्व के कई सदस्यों को भी नज़रबंद कर दिया है। जहां इस बारें में सोमवार को मंत्रालय का बयान दुबई स्थित अल-हदथ टीवी द्वारा कहा गया था कि सुरक्षा बलों ने प्रधान मंत्री के घर को घेर लिया था और उन्हें नजरबंद कर दिया था।

मंत्रालय के बयान में कहा गया है "जब उन्होंने तख्तापलट का हिस्सा बनने से इनकार कर दिया, तो सेना के एक बल ने प्रधान मंत्री अब्दुल्ला हमदोक को हिरासत में ले लिया और उन्हें एक अज्ञात स्थान पर ले गए।" पारिवारिक सूत्रों ने अल जज़ीरा को बताया कि हिरासत में लिए गए अन्य नागरिक अधिकारियों में उद्योग मंत्री इब्राहिम अल-शेख और सूडान की राजधानी खार्तूम के गवर्नर अयमान खालिद शामिल हैं। अल-शेख की बेटी और खालिद की पत्नी ने कहा कि पुरुषों को भोर से पहले उनके घरों से ले जाया गया था।

अधिकारियों ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि सूचना मंत्री हमजा बालौल, प्रधानमंत्री के मीडिया सलाहकार फैसल मोहम्मद सालेह और सूडान की सत्तारूढ़ संप्रभु परिषद के प्रवक्ता मोहम्मद अल-फिकी सुलेमान को भी गिरफ्तार किया गया है। सूडान पिछले महीने एक असफल तख्तापलट की साजिश के बाद से किनारे पर है, जो देश के लंबे समय के नेता उमर अल-बशीर के तख्तापलट के बाद सत्ता साझा करने के लिए सैन्य और नागरिक समूहों के बीच कड़वे आरोप लगाए गए थे। 2019 में महीनों तक सड़क पर विरोध प्रदर्शन के बाद अल-बशीर को गिरा दिया गया था, और 2023 के अंत तक चुनावों का नेतृत्व करने के लिए उनके निष्कासन के बाद एक राजनीतिक परिवर्तन पर सहमति हुई थी। खार्तूम से रिपोर्ट करते हुए अल जज़ीरा के हिबा मॉर्गन ने कहा, "देश में दूरसंचार पहुंच प्रतिबंधित कर दी गई है" इसलिए यहां लोगों के साथ संवाद करना बहुत कठिन है। जहां इस बारें में उन्होंने कहा है कि “सेना ने खार्तूम शहर की ओर जाने वाली सभी सड़कों और पुलों को भी अवरुद्ध कर दिया है। हमने सैनिकों को पहुंच को रोकते हुए देखा है और वे हमें बता रहे हैं कि ये आदेश उन्हें मिले हैं। वे कह रहे हैं कि खार्तूम शहर तक पहुंच प्रतिबंधित है, और यह चिंता का विषय है क्योंकि यही वह जगह है जहां सरकारी संस्थान हैं, जहां राष्ट्रपति भवन और प्रधान मंत्री कार्यालय स्थित हैं।

पाकिस्तान से हार के बाद कोहली पर भड़के फैंस, सोशल मीडिया पर जमकर निकाली भड़ास

T20 मैच में पाकिस्तान की जीत पर गदगद हुई 'कांग्रेस', ट्विटर पर खुलेआम जताई ख़ुशी

सूडान में तख्तापलट, प्रधानमंत्री नज़रबंद, कैद में कई मंत्री

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -