दिलीप कुमार भी थे इस एक्ट्रेस के कायल, दर्ज है यह अनोखा रिकॉर्ड
दिलीप कुमार भी थे इस एक्ट्रेस के कायल, दर्ज है यह अनोखा रिकॉर्ड
Share:

बॉलीवुड तीन दशक तक राज करने वाली सुचित्रा सेन की आज बर्थ एनिवर्सिरी है. उनकी खूबसूरती और अदाकारी के कायल दिलीप कुमार भी थे. आज ही के दिन उनका जन्म 6 अप्रैल, 1931 को पवना (अब बांग्लादेश) में हुआ था. उन्होंने इस दुनिया को 17 जनवरी, 2014 को अलविदा कह दिया था. उनका असली नाम रोमा दासगुप्ता है, लेकिन फिल्मी दुनिया में वे सुचित्रा के नाम से जानी जाती है. उनके पिता पिता करुणोमय एक स्कूल में हेड मास्टर हुआ करते थे. 

सुचित्रा ने फ़िल्मी करियर 1952 में शुरू किया था. उनके पहले फिल्म शेष कोथाय थी और उन्होंने ना केवल देश में बल्कि विदेश तक में भी अपनी पहचान बनाई थी. आपको बता दें कि सुचित्रा पहली ऐसी भारतीय अभिनेत्री थीं, जिन्हें अपने अभिनय के लिए किसी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में अवॉर्ड मिला था.

जानिए किस फिल्म के मिला विदेश में अवॉर्ड

सुचित्रा सेन की 1963 में बांग्ला फिल्म सात पाके बांधा प्रदर्शित हुई थी, जो कि सुपरहिट रही थी. बता दें कि उन्हें इस फिल्म के लिए मास्को फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ फिल्म एक्ट्रेस के पुरस्कार से नवाजा गया था और फिल्म इंडस्ट्री के इतिहास में यह पहला मौका था जब किसी भारतीय एक्ट्रेस को विदेश में पुरस्कार मिला था. बता दें कि इसी फिल्म को 11 साल बाद साल 1974 में हिंदी में कोरा कागज के नाम से इसे बनाया गया था. जिसमें फीमेल लीड रोल में जया बच्चन थी, सुचित्रा ने सिर्फ 7 हिंदी फिल्मों और 53 बांग्ला फिल्मों में अभिनय किया था.

Brahmastra : 150 ड्रोन्स से यूं लिखा गया था 'ब्रह्मास्त्र', वीडियो आया सामने

तो शाहरुख़ की जोरदार पिटाई कर देते अजय, किंग खान ने खुद को वैनिटी वैन में किया था लॉक

BJP के ख़िलाफ़ उतरा बॉलीवुड, 600 हस्तियां बोली- ना दें वोट, सत्ता से करें बाहर

जॉन का बड़ा खुलासा, आखिर क्यों इंटरनेट पर बिना कपड़ों के नहीं डालते तस्वीरें ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -