आज है खूबसूरत अभिनेत्री सुचित्रा सेन का जन्मदिन.....
आज है खूबसूरत अभिनेत्री सुचित्रा सेन का जन्मदिन.....
Share:

बॉलीवुड में अपनी अदाकारी के चलते सभी के दिलो पर राज करने वाली अभिनेत्रियों में शामिल अभिनेत्री सुचित्रा सेन का आज जन्मदिन है. खबरों के मुताबिक भारतीय सिनेमा में सुचित्रा सेन को एक ऐसी एक्ट्रेस के रूप में याद किया जाता है जिन्होंने बंगला फिल्मों में योगदान देने के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी एक खास पहचान को बयाना. अभिनेत्री सुचित्रा सेन का वैसे तो मूल नाम रोमा दासगुप्ता है. जिनका जन्म बांग्लादेश में सन 6 अप्रैल 1931 को हुआ था. सुचित्रा सेन 17 जनवरी 2014 को इस दुनिया को अलविदा कह गईं। सुचित्रा ने सी दौरान अपने फ़िल्मी करियर में बहुत सी हिट फिल्मों में भी काम किया. 1972 में अभिनेत्री सुचित्रा सेन को पदमश्री पुरस्कार से भी नवाजा जा चूका है.  
         
अभिनेत्री सुचित्रा सेन के पिता जिनका नाम करूणोमय दासगुप्ता जो की स्कुल में हेद मास्टर थे. सुचित्रा अपने माता पिता के पांच बच्चों में से तीसरे नंबर की संतान थी। इस दौरान अभिेन्ट्री सुचित्रा सेन ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा को बांग्लादेश में ही पुरा किया व उसके बाद सुचित्रा सेन का सन 1947 में विवाह हो गया. बता दे की सुचित्रा सेन की शादी बंगाल के बहुत ही जाने माने उद्योगपति अदिनाथ सेन के पुत्र दीबानाथ सेन से हुआ था. 1952 में सुचित्रा सेन बतौर अभिनेत्री बनने के लिये फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा और बंगला फिल्म 'शेष कोथाय' में काम किया। हालांकि फिल्म प्रदर्शित नही हो सकी.

सुचित्रा सेन की सन 1975 में एक और सुपरहिट फिल्म आई थी जिसका नाम था 'आंधी' जो की उस समय में काफी सफलतम रही थी. इस फिल्म के लगभग सभी गीत उन दिनों काफी मशहूर हुये थे। इन गीतों में 'तेरे बिना जिंदगी से शिकवा तो नही' 'तुम आ गये हो नूर आ गया है' सदाबहार गीतों की श्रेणी में आते हैं। इसके आलावा  सुचित्रा ने और भी फिल्मों में अपने दमदार  अभिनय की छाप को छोड़ा था. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -