इस तरह रखे अपने चेहरे का ख्याल
इस तरह रखे अपने चेहरे का ख्याल
Share:

जी हाँ आप अपने चेहरे की रंगत निखारने के लिए कई तरीके अपनाती होंगी. साथ ही कई प्रकार के प्रोडक्ट भी उपयोग करती होगी लेकिन क्या आप जानती है चेहरे को निखारना या रंगत लाना बहुत ही आसान है वस आपको अपनाना है ये आसान से टिप्स जिन्हे हर कोई आसानी से अपना सकता है.

1. अगर आप चाहती हैं कि अगर आपका चेहरा हमेशा चमकता रहे, तो क्‍लींजर, टोनिंग और माश्‍चराइजर को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्‍सा बना लेना चाहिए। बात जब क्‍लींजिंग की आती है तो गुलाब जल का कोई विकल्‍प नहीं। रूई के फाहे को गुलाब जल में डुबोकर उससे अपना चेहरा साफ करें। इससे आप फौरन फ्रेश महसूस करेंगी। दिन में दो बार अपने चेहरे को क्‍लींजिंग करने से आप मुंहासों से दूर रहेंगे। क्लीजिंग के बाद अपने चेहरे की टोनिंग करें और इसके लिए तुलसी का पानी बेहतरीन तरीका है। इसके लिए भी रूई के फाहे का इस्‍तेमाल करें। अब प्‍याज के रस, मुल्‍तानी मिट्टी और शहद का मिक्‍स बनाएं। इस प्राकृतिक माश्‍चराइजर को अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आप पाएंगी कुदरती निखार और चमकता चेहरा।

2. अच्छी व चिंतारहित नींद न सिर्फ सेहत के लिहाज से अच्छी होती है, बल्कि इससे चेहरे पर ताजगी और चमक भी बनी रहती है। रोजाना सही वक्त पर सोने और जागने की आदत बनाएं यह आपकी खूबसूरती बनाए रखने के लिए बहुत अच्छा उपाय है। रात को सोने से पहले अच्छी नाइट क्रीम लगाएं।

3. अगर आप शारीरिक रूप से स्वस्थ हैं तो आप और भी ज्यादा खूबसूरत लगेगी इसलिए सबसे ज्यादा आवश्यक है आपकी सेहत की सही देखभाल। अच्छी सेहत बनाने के लिए आपको संतुलित और पौष्टिक आहार लेने के साथ-साथ योगा या एक्सरसाइज भी करना चाहिए और जहां तक हो सके जंक फूड से बचना चाहिए।

4. युवतियों की सबसे आम समस्या है बालों का रूखापन। आज महिलाएं घर के साथ-साथ बाहर भी काम करती हैं इस वजह से वे अपने बालों की सही देखभाल नहीं कर पाती हैं, जिससे उनके बाल रूखे, बेजान, असमय टूटना, सफेद होना आदि समस्याओं से ग्रसित हो जाते हैं। अपने बालों की किस्म के मुताबिक बालों के लिए सही शैंपू और तेल का चुनाव करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। बालों को हफ्ते में कम से कम दो बार धोना चाहिए और अच्छे कंडीशनर का प्रयोग करें। समय-समय पर तेल से मसाज करनी चाहिए।
 
5. आजकल के प्रदूषण भरे वातावरण में चेहरे पर डेड सेल्स का एकत्रित होना एक समस्या आम हो गई है। एक्सफोलिएट इस्तेमाल करने से त्वचा के डेड सेल्स भी हट जाते हैं और त्वचा रेशम सी कोमल और चमकदार हो जाती है। डेड सेल्स को हटाने के लिए माइक्रोडर्माब्रेजन और ग्लाइकॉलिक पील्स ट्रीटमेंट करा सकती हैं।

6. सूरज की यूवीए किरणें त्वचा को न केवल सांवला बना देती हैं, बल्कि इससे चेहरे पर स्पॉट और झुर्रियां भी हो सकती हैं। इसलिए घर से बाहर जाते समय सनस्क्रीन लोशन लगाएं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -