70 साल बाद भारत की धरती पर दिखा ऐसा दृश्य
70 साल बाद भारत की धरती पर दिखा ऐसा दृश्य
Share:

श्योपुर: 70 वर्ष पश्चात् देश की धरती पर बसाए जा रहे चीते अब श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क के खुले जंगल में तेज रफ्तार के साथ दौड़ते नजर आ रहे हैं। चीता प्रोजेक्ट के तहत अब तक कुल 20 चीते आ चुके हैं। 11 मार्च को इनमें से चीतों का एक जोड़ा (ओबान एवं आशा) कूनो पार्क के बड़े वाले बाड़े से बाहर निकालकर खुले जंगल में छोड़ा गया था। अब खुले जंगल में घूमते हुए चीतों की पहली बार फोटो सामने आई है। सबसे पहले छोड़े गए नामीबियाई चीते ओबान की फोटो एक दिन पहले एक वनकर्मी ने अपने कैमरे में कैद की है। यह तस्वीर उस समय ली गई, जब ओबान पार्क में नदी किनारे पानी पीने के लिए आया हुआ था।

बीते वर्ष सितंबर माह में कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से लाकर बसाए गए 8 चीतों को अब लगभग 6 माह का वक़्त गुजरने को है, तो वहीं 18 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका से भी 12 नए चीते लाकर पार्क में बसाए गए हैं। अब पार्क में चीतों का कुनबा कुल मिलाकर 20 हो गया है। सभी चीतों को अपना नया घर रास आने लगा है।

नामीबियाई 8 चीतों को पहले क्वारंटीन बाड़े में रखा गया तथा फिर चरणबद्ध तरीके से बड़े बाडे के अलग-अलग कंपार्टमेंट में शिफ्ट किया गया। तत्पश्चात, अब उन्हें पार्क के खुले जंगलों में छोड़ने का सिलसिला आरम्भ हुआ है। इसी कड़ी में पिछली 11 मार्च को 8 में से दो चीते (एक नर और एक मादा) कूनो के खुले जंगलों में छोड़ दिए गए। शेष 6 नामीबियाई चीतों को भी अब जल्द ही खुले जंगल में छोड़ने की तैयारी की जा रही है।

क्यों अटका दिल्ली सरकार का बजट ? सीएम केजरीवाल और LG के अलग-अलग दावे

रेनकोट पहनें या स्वेटर ! बारिश ने फिर बढ़ाई ठंड, जानें कब तक रहेगा ऐसा मौसम

कौन था मीर जाफ़र ? जिसकी राहुल गांधी से तुलना कर रही भाजपा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -