एक विवाह ऐसा भी! भाई के लिए दूल्हा बनी बहन, भाभी संग लिए 7 फेरे, वजह है बेहद ही खास
एक विवाह ऐसा भी! भाई के लिए दूल्हा बनी बहन, भाभी संग लिए 7 फेरे, वजह है बेहद ही खास
Share:

सूरत: गुजरात के छोटा उदेपुर जिले से एक अनोखी घटना सामने आई है जिसमे हाल ही एक शादी हुई है वह सारी रीति-रिवाज और परंपराओं से अलग थी। क्योकि यहां एक बहन ने अपने भाई की होने वाली बीवी मतलब दुल्हन के साथ पहले शादी की। परिवार और दूल्हे की इच्छा के मुताबिक रस्मों को निभाकर यह शादी हुई। इसके बाद भाभी को दुल्हन बनाकर घर ले आई।

दरअसल, छोटा उदेपुर जिले के 3 गांव अंबाला, सूरखेडा तथा सनाडा गांव में देवता के कोप से बचने के लिए इस प्रकार का रिवाज किया जाता है। यहां के आदिवासी लोग देव भरमादेव को अपना आराध्य देव मानते हैं। आदिवासियों की ऐसी परम्परा है कि भरमादेव कुंवारे देव हैं। इसलिए इन 3 गांव का कोई लड़का बारात लेकर जाएगा, तो उसे देवता का कोपभाजक बनना होता है।

वही देव कोप से बचना है तो गांव के लोग अपनी बेटियों को बारात लेकर दुल्हन के घर भेजते हैं। यह बहने केवल बारात ही नहीं ले जातीं, बल्कि वधु संग मंडप में मंगल फेरे भी बतौर दूल्हा बहन ही लेती है। तत्पश्चात, रस्मों को निभाते हुए यह जोड़ा दूल्हे के आता है। फिर भाई अपनी दुल्हन के साथ घर बसाता है। हाल ही में अंबाला गांव के हरिसिंग रायसिंग राठवा के बेटे नरेश की शादी फेरकुवा गांव के वजलिया हिंमता राठवा की बेटी लीला से हुई। मगर पहले अंबाला से बारात दूल्हे नरेश की बहन के यहां आई थी तथा अपनी भाभी को दुल्हन बनकर ले गई। इस प्रथा के बारे में बताते हुए गांव के लोग बोलते है कि यह रस्म सालों से चली आ रही है। उन्होंने कुछ वक़्त पहले इस प्रथा को बदलने का प्रयास किया था। मगर इस के चलते शादी करने वाले तीन दूल्हों की मौत हो गई। जिसके पश्चात से तीनों गांव में यही प्रथा चल रही हैं।

GT Vs SRH: एक टीम हारी और दूसरी जीती, लेकिन दोनों टीमों में दिखी खुशी, जानिए क्यों ?

सर्दियों में मनाने जाना है हनीमून तो ये 5 जगह रहेंगी सबसे बेस्ट और रोमांटिक

अपनी ही शादी में शराब पीकर नाचने लगा दूल्हा, नाराज दुल्हन ने दूसरे लड़के को बना लिया अपना पति

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -