भारत ने किया 'आकाश' का सफल परीक्षण
भारत ने किया 'आकाश' का सफल परीक्षण
Share:

भारत का रक्षातंत्र भी अब काफी मजबूत होता जा रहा है, भारत भी अब अन्य देशो की तुलना में काफी सक्षम हो चुका है. इसी कड़ी में भारत ने स्वदेश निर्मित 'आकाश सुपरसोनिक मिसाइल' का सफल परीक्षण किया है. जानकारी दे दें कि, इस मिसाइल ने एक यूएवी 'बंशी' को सफलता पूर्वक टारगेट किया. चांदीपुर की एकीकृत टेस्ट रेंज में मंगवार दोपहर को यह परीक्षण किया गया.

वहीं आधिकारिक तौर पर यह बयान सामने आया है कि 'रेडार, टेलिमेट्री, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल और ट्रैक के आधार पर मिसाइल ने अच्छा प्रदर्शन किया है।' वहीं अधिकारियों ने जानकारी दी है कि यह सुपरसोनिक मिसाइल देश में ही निर्मित की गयी है. इस मिसाइल के जरिये अब भारत को जमीन से हवा में मार करने की क्षमता के साथ-साथ अब हवा में ही किसी भी मिसाइल को नेस्तनाबूत करने की दक्षता हासिल हो गयी है. रक्षा सूत्रों के मुताबिक, 'इस टेस्ट के बाद भारत ने सतह से हवा में किसी भी मिसाइल को नष्ट करने की क्षमता हासिल कर ली है।' 

वियतनाम को भारत ने इस मिसाइल का ऑफर भी दिया है ताकि चीन से निपटने में आसानी हो सके. आकाश की रेंज 25 किलोमीटर है, और यह लगभग 55 किग्रा. तक आयुध ले जाने में सक्षम है. इतना ही नहीं स्वदेश में निर्मित इस मिसाइल पर किसी भी मौसम का कोई असर नहीं होगा, इसके अलावा यह अपने टारगेट को किसी भी ऊंचाई पर भेदने में सक्षम है. इस मिसाइल को रक्षा अनुसंधान और विकास संस्थान (डीआरडीओ) द्वारा विकसित किया गया है. इस विमान को इस तरह से बनाया गया है ताकि लड़ाकू विमानों, क्रूज़ मिसाइल और हवा से जमीन पर वार करने वाले बलिस्टिक मिसाइलों को यह आसानी से भेद सके.

इस मिसाइल को सेना के लिए स्वदेश में ही बनाया गया है. इस मिसाइल का सफल परीक्षण इस बात की पुष्टि करता है कि भारतीय सेना में अब एक ऐसी सुपरसोनिक मिसाइल मौजूद है जो हर तरह कि परिस्थिति से निपटने में सक्षम है. अब भारतीय सेना के आगे अच्छे-अच्छों को घुटने टेकने पर मजबूर होना पड़ेगा.

क्या दक्षिण कोरिया अमेरिका के परमाणु कवच से सुरक्षित है ?

बड़ी अनोखी है अग्नि की उड़ान

पहली बार ब्रह्मोस ने किया सुखोई का सफर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -