ओडिशा में हुआ क्विक रिएक्शन मिसाइल प्रणाली का सफल परीक्षण
ओडिशा में हुआ क्विक रिएक्शन मिसाइल प्रणाली का सफल परीक्षण
Share:

भुवनेश्वर:  आज ओड़िशा स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज से देश में ही निर्मित की गई सतह से हवा में मार करने वाली क्विक रिएक्शन मिसाइल प्रणाली का सफल परीक्षण किया गया। इसके साथ ही इस मिसाइल हथियार प्रणाली के विकासात्मक परीक्षण सफलतापूर्वक संपन्न हो गये हैं और इसे साल 2021 तक हथियारों के बेड़े में शामिल किये जाने की संभावना जताई जा रही है।

इस परीक्षण से मिसाइल की मारक क्षमता साबित हो गयी है। रक्षा मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक मिसाइल ने हवा में लक्ष्य पर सटीक निशाना साधा और अपने सभी उद्देश्यों को पूरा किया। परीक्षण पर ग्राउंड टेलीमिट्री सिस्टम, रेंज राडार सिस्टरम और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रेकिंग प्रणाली से पूरे वक़्त पैनी नज़र रखी है।

क्विक रिएक्शन मिसाइल पूरी तरह स्वचालित कमान और नियंत्रण प्रणाली, बैटरी निगरानी राडार, मल्टीफंक्शन राडार और लांचर के आधार पर काम करती है। यह मिसाइल 360 डिग्री पर टारगेट को कवर करने में सक्षम है। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और डीआरडीओ के अध्यक्ष डा जी सतीश रेड्डी ने इस मिसाइल प्रणाली से सम्बंधित वैज्ञानिकों की टीम को बधाई दी है। दरअसल, इन दिनों पाकिस्तान और चीन के साथ भारत के सीमा विवाद बढ़ गए हैं और पाक लगातार भारत को युद्ध की धमकी दे रहा है, इस वजह से भारत भी अपनी तैयारियां पूरी कर रहा है, ताकि रक्षा तंत्र मजबूत रहे।

Ficci की अध्यक्ष बनी संगीता रेड्डी, उदय शंकर को मिला उपाध्यक्ष पद

रुपए में कमज़ोरी ने बढ़ाए सोने चांदी के दाम, जानिए क्या है आज का भाव

दशकों से लंबित राजमार्ग का काम होगा पूरा, वर्षों पुराना गुरुद्वारा तोड़ने के लिए राजी हुआ सिख समुदाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -