लाखों युवाओं की प्रेरणा है रितेश, 20 साल की उम्र में अरबों के मालिक
Share:

20 से 21 साल की उम्र में इंसान यह सोचता है कि उसकी कॉलेज लाइफ कैसी होगी, इन तीन से चार सालों मे गर्लफ्रेंड बनेगी या नहीं। यह सब सोचते हुए ही वह अपने करियर की शुरुआत करता है। भले ही आपको मेरी बाते सुनकर हंसी आ रही हो लेकिन यह सच है। वैसे कुछ इंसान होते है जिनकी सोच अलग होती है और उनमें कुछ कर गुजरने का जज़्बा होता है। एक ऐसे ही व्यक्ति के बारे में हम बात कर रहे है जिसने 20 साल की उम्र में ही अपनी 360 करोड़ की कंपनी खड़ी की है।

यह शख्स और कोई नहीं 16 नवम्बर 1993 को उड़ीसा में जन्म लेने वाले रितेश अग्रवाल है। इस इंसान ने बड़े-बड़े बिजनेसमेन को आश्चर्यचकित कर दिया है। बिजनेसमेन परिवार में जन्म लेने वाले रितेश बचपन से ही बिजनेस करना चाहते थे लेकिन हमेशा कन्फ्युज रहते थे कि उन्हें बिजनेस कौन-सा करना चाहिए। IIT से शिक्षा प्राप्त करने वाले रितेश को हमेशा से ही ट्रेवलिंग का शौक था। जिसके चलते वह कोशिश करते थे कि उन्हें होटल के रूम्स सस्ते दाम पर मिल जाए।

इस दौरान उनकी एक कोशिश और होती थी कि वह बड़ी-बड़ी बिजनेस मीटिंग को अटेंड करे। यहीं कारण था कि उन्होंने साल 2012 में अपना एक स्टार्टअप लॉंच किया जिसका नाम ऑरवेल स्टेस नाम दिया। इस कंपनी का उद्देश्य था कि लोगों को सस्ते दामों में होटल के रूम्स मिल सके। इसे कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन बुक कर सकता था। इस ऑनलाइन स्टार्टअप को लोगों ने खूब पसंद किया, जिसके चलते उन्हें कंपनियां फ़ंड भी देने लगी थी लेकिन एक वक़्त आया जब कंपनी घाटे में जा रही थी और रितेश उसे चाहकर भी नहीं बचा पा रहे थे। अंत में रितेश को यह कंपनी बंद करना पड़ी।

इस हार के बाद भी रितेश रुके नहीं क्योंकि शायद उनकी डिक्शनरी में ‘ना’ शब्द था ही नहीं। उन्होने फिर विचार किया और पुरानी गलतियों को याद किया। इस दौरान उन्हें देखने को मिला कि होटल में कम रेट में रूम मिलना परेशानी नहीं है बल्कि कम रेट में प्रोपर सुविधा नहीं मिलना परेशानी है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए रितेश ने एक बार फिर साल 2013 में ‘ऑरवेल स्टेस’ को open किया लेकिन इस बार नाम दिया ‘oyo rooms’।

पुरानी गलतियाँ वापस न हो इसलिए इस बार वह सेवंथ एमएम की सीईओ भावना अग्रवाल से मिले और बिजनेस की बारीकियों को समझा। इसके बाद कंपनी कभी घाटे में नही गई। आज के वक़्त में करीब 15,000 होटलों के साथ oyo rooms जुड़ा हुआ है जिसके चलते हर महीने करीब 1 करोड़ की बुकिंग होती है। इतना ही नहीं इन्वैस्टर्स इस कंपनी में करीब 7 अरब रूपये तक इन्वेस्ट कर चुके है। यह किसी भी नई कंपनी के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि है। रितेश अग्रवाल की यह फर्श से अर्श तक की स्टोरी यंगस्टर्स के लिए प्रेरणादायक है।   

इस गाँव में नहीं है कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस

इस मंदिर में जाते ही जेल से रिहा हो जाएंगे आपके ख़ास

यहाँ विधवा के लिबास में शादी करती हैं लड़किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -