एक साल में 100 रुपए महंगा हो गया सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलैंडर, जानिए कैसे
एक साल में 100 रुपए महंगा हो गया सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलैंडर, जानिए कैसे
Share:

नई दिल्लीः रसोई गैस सिलैंडर पर सब्सिडी में पिछले एक साल में निरंतर कटौती किए जाने के चलते इस दौरान सब्सिडी वाला सिलैंडर 100 रुपए महंगा हो गया है और अब सब्सिडी जीरो हो गई है. देश की राजधानी दिल्ली में गत वर्ष जुलाई में 14.2 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलैंडर का बाजार मूल्य यानी बगैर सब्सिडी वाले सिलैंडर के दाम 637 रुपए थे, जो अब घटकर 594 रुपए रह गए हैं. इसके बाद भी इस दौरान सब्सिडी वाला सिलैंडर 100 रुपए महंगा हुआ और इसके दाम 494.35 रुपए से बढ़कर 594 रुपए हो गए.

सरकार द्वारा सब्सिडी में निरंतर की गई कटौती से इस वर्ष मई से ही सब्सिडी और बगैर सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलैंडर की कीमत एक हो गई है. इस वर्ष मई, जून और जुलाई में कस्टमर्स को कोई सब्सिडी नहीं मिली है. मोदी सरकार के पहले शासनकाल में ही ऐसी खबरें आई थीं कि सरकार की योजना धीरे-धीरे रसोई गैस सिलैंडर पर सब्सिडी ख़त्म करने की है, किन्तु इस बारे में पूछे जाने पर पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान हर बार इस बात से मना करते रहे.

दूसरी ओर सरकार ने पिछले एक साल में सब्सिडी में निरंतर कटौती की है. जुलाई 2019 में सब्सिडी वाला गैस सिलैंडर 494.35 रुपए और सब्सिडी वाला सिलैंडर 637 रुपए की दर पर मिल रहा था. अक्टूबर 2019 में सब्सिडी वाला 517.95 रुपए और बिना सब्सिडी वाला 605 रुपए में मिलने लगा. इस साल जनवरी में सब्सिडी वाले सिलैंडर के दाम बढ़कर 535.14 रुपए और बगैर सब्सिडी वाले सिलैंडर के दाम 714 रुपए हो गए. अप्रैल में सब्सिडी वाले सिलैंडर का मूल्य 581.57 रुपए और बिना सब्सिडी वाले का मूल्य 744 रुपए हो गया. अप्रैल में सब्सिडी वाले सिलैंडर की कीमत 581.57 रुपए और बिना सब्सिडी वाले की कीमत 744 रुपए हो गई. वैश्विक बाजार में अप्रैल में :LPG की कीमतों में बड़ी गिरावट के बाद मई में घरेलू सिलैंडर का बाजार मूल्य 162.50 रुपए कम करते हुए 581.50 रुपए कर दिया गया, जिससे सब्सिडी और बिना सब्सिडी वाले सिलैंडर के दाम एक सामान हो गए .

घरेलु हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, विमानन मंत्रालय ने किया बड़ा ऐलान

भारत में कैसे आकर्षित किया जाए निवेश ? IMF ने सुझाए अहम उपाय

निर्मला सीतारमण बोलीं- प्रत्यक्ष कर कानून को सरल बनाने की कोशिश में सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -