भारत-चीन समझौते पर सुब्रमण्यम स्वामी का सवाल, कहा- क्या LAC से हटने को तैयार है चीन ?
भारत-चीन समझौते पर सुब्रमण्यम स्वामी का सवाल, कहा- क्या LAC से हटने को तैयार है चीन ?
Share:

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जारी गतिरोध के बीच रूस की राजधानी मॉस्को में भारत और चीन के विदेश मंत्रियों की वार्ता हुई है. मई महीने से LAC पर जारी तनाव के बीच इस महत्वपूर्ण बैठक में पांच सूत्रीय सहमति बनी है. इस सहमति पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने सवाल खड़े किए हैं.

दरअसल, सहमति के संबंध में जानकारी देते हुए चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्त्री ने एक ट्वीट किया था. मिस्त्री के ट्वीट पर सुब्रमण्यम स्वामी ने जवाब देते हुए कहा कि, "क्या आप कृपया इस संयुक्त बयान का सरल अंग्रेजी में अनुवाद कर सकते हैं, ताकि मैं यह जान सकूं कि क्या चीनी सैनिक 1993 से या फिर 18 अप्रैल, 2020 से लद्दाख में LAC के कब्जे वाले क्षेत्रों से हटने के लिए राजी हो गए हैं? डिसएंगेजमेंट का मतलब यथास्थिति को बहाल रखना नहीं है.

इससे पहले मॉस्को में भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यह स्पष्ट किया था कि भारत LAC पर जारी गतिरोध को और नहीं बढ़ाना चाहता है. वहीं भारत का मानना है कि चीन के लिए भारत की नीति में और भारत के प्रति चीन की नीति में किसी प्रकार का परिवर्तन नहीं हुआ है. आपको बता दें कि चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से यह भी कहा गया कि दो पड़ोसी मुल्क होने के नाते सीमा पर चीन और भारत में कुछ मुद्दों पर असहमति तो है, किन्तु ये स्वाभाविक है. आवश्यक तथ्य ये है कि उन असहमतियों को सुलझाने के लिए सही परिपेक्ष्य में देखा जाना चाहिए.

TikTok को ट्रंप ने दी 15 सितम्बर तक की मोहलत, नहीं मानी शर्त तो बंद होगा 'एप'

उद्धव ठाकरे का बड़ा ऐलान, बढ़ते कोरोना के मामलों के चलते लिया ये फैसला

बिहार चुनाव के लिए मंगलवार को जारी हो सकता है कार्यक्रम, तैयारियों में जुटा EC

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -