स्वतंत्रता सेनानियों के जिंदगी से प्रेरित होकर महान स्वतंत्रता सेनानी बने थे नेताजी सुभाष चंद्र बोस
स्वतंत्रता सेनानियों के जिंदगी से प्रेरित होकर महान स्वतंत्रता सेनानी बने थे नेताजी सुभाष चंद्र बोस
Share:

आज देश के महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती है। सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी साल 1897 को कटक में हुआ था। उनके पिता का नाम जानकीनाथ बोस था और उनकी माता का नाम प्रभावती बोस था। सुभाष ने साल 1902 में स्कूली शिक्षा अंग्रेजी मीडियम स्कूल से प्राप्त की थी। स्कूल में पढ़ाई खत्म करने के बाद नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने हाईस्कूल की पढ़ाई कटक के और एक स्कूल (जो कि उस समय क्रिस्चियन मिशनरी विलियम बैंपटन द्वारा चलाया जा रहा था और बाद में यह स्कूल रावेंशा कॉलेजिएट स्कूल के तौर पर जाने जाने लगा) में की।

कहा जाता है उनका यह स्कूल कटक के जिलाधीश कार्यालय के पास मौजूद है जो घर से केवल 3 किलोमीटर की दूरी पर था। थोड़ी ही दूर पर स्कूल होने के बाद भी नेता जी के पिता जानकीनाथ बोस ने उन्हें स्कूल के हॉस्टल में रखा था, ताकि वह स्कूल के शिक्षक से अच्छी तरह से जुड़ सकें। शिक्षा के दौरान ही देश को अंग्रेजों से आजाद करवाने के लिए कई बड़े -बड़े स्वतंत्रता सेनानियों के जिंदगी से प्रेरित होकर सुभाष चंद्र बोस देश की आजादी की मुहिम में शामिल हो गए।

उन्होंने देश को अंग्रेजों से मुक्त कराने के लिए दूसरों से अलग सोच विचार रखी और आजाद हिंद फौज का गठन किया था। देश को स्वतंत्र कराने में उनकी भूमिका को हम हमेशा याद रखेंगे। वैसे आपको हम यह भी बता दें कि आज सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जन्म जयंती है और अब इस दिन को पराक्रम दिवस के रूप में भी मनाया जाएगा। यह फैसला केंद्र सरकार ने लिया है।

किसानों के हित में सीएम योगी का बड़ा फैसला, अब पराली के बदले मिलेगा पैसा

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने एफबीआई निदेशक के रूप में क्रिस्टोफर रे को दी जगह

भारत में कोरोना टीकाकरण ने पकड़ी रफ़्तार, वैक्सीन लेने वालों की संख्या 10 लाख के पार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -