गुमनामी बाबा के बक्से से मिला नेताजी के परिवार का फैमिली फोटो
गुमनामी बाबा के बक्से से मिला नेताजी के परिवार का फैमिली फोटो
Share:

नई दिल्ली : यूपी के फैजाबाद में कई सालों तक रहे रहस्यमयी गुमनामी बाबा के बक्से से नेताजी सुभाष चंद्र बोस के परिवार की फैमिली फोटो मिली है, इससे गुमनामी बाबा के नेताजी होने के दावों को और बल मिला है। कोर्ट के ऑर्डर के बाद से पिछले दो सप्ताह से गुमनामी बाबा के बक्से को खोला जा रहा था।

मंगलवार को उनका आखिरी बक्सा खोला गया। इस फैमिली फोटो में नेताजी के पिता जानकीनाथ बोस और माता प्रभावती बोस व परिवार के 22 अन्य सदस्य भी है। 1982-85 तक गुमनामी बाबा फैजाबाद के राम भवन में रहे थे। इन तस्वीरों को राम भवन के मालिक शक्ति सिंह ने पहचाना है।

गुमनामी बाबा के सामानों की जांच के लिए बनाई गई प्रशासकीय कमेटी में सिंह को भी शामिल किया गया है। सिंह ने बताया कि नेताजी के भाई की बेटी ललिता बोस 4 फरवरी 1986 को राम भवन आई ती, तब उन्होने ही इस तस्वीर को पहचाना था। बक्से में से आजाद हिंद फौज की गुप्तचर शाखा के प्रमुख पवित्र मोहन राय की चिठ्ठियां भी मिली है।

साथ ही संघ के एम एस गोलवरकर सहित कई नामी-गिरामी हस्तियों द्वारा लिखे गए पत्र भी मिले है। इसमें कुछ टेलीग्राम और एक जर्मनी का बना हुआ टाइपराइटर भी मिला है। कहा जा ता है कि 18 अगस्त 1945 कोौ ताइवान में हुए प्लेन क्रैश में नेता जी की मौत हो गई थी, लेकिन कई लोग अब भी इस बात को नहीं मानते है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -