सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में है इन कारों का राज

सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में है इन कारों का राज

कार निर्माता कंपनियां हवा का रुख भांपकर भारतीय बाजार की मांग और जरुरत के हिसाब से सब-4 मीटर एसयूवी को लेकर गंभीर है और डिमांड के तेजी से बढ़ने पर इस सेगमेंट में काफी तेजी से प्रोडक्शन और रिसर्च चल रही है. इसी सेगमेंट के साथ साउथ कोरियन कंपनी किया मोटर्स भी भारत में डेब्यू करने जा रही है. फ़िलहाल आप जानिए भारत में मौजूद सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी के बारे में -


1. टाटा नेक्सन
बाजार में डिमांड के मामले में टाटा मोटर्स की नेक्सन का नाम सबसे ऊपर कहा जा सकता है,कारण सेगमेंट में बाकी कारों के मुकाबले सस्ती और ज्यादा पावरफुल. ग्राहक को टाटा के नाम के साथ और क्या चाहिए. टाटा नेक्सन पेट्रोल और डीजल दोनों वेरिएंट में आ रही है. कंपनी ने इसके पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर और डीजल वेरिएंट में 1.5 लीटर इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और 6 स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन को जोड़ रखा है. 

2. मारुति विटारा ब्रेजा
खूबसूरत और स्टाइलिश कारों में मारुति विटारा ब्रेजा देश की सबसे पसंदीदा कारों में शुमार है. पॉपुलर सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में शामिल ये गाड़ी हल दिल अजीज बनी हुई है.काम बजट की कॉम्पैक्ट एसयूवी को डीजल इंजन के साथ सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी होने का गौरव मिला है. हाल ही में कंपनी ने इसे ऑटोमैटिक विकल्प (AGS) ट्रांसमिशन के साथ बेपर्दा किया. इंजन की बात करे तो विटारा ब्रेजा में 1.3 लीटर ऑयल बर्नर इंजन  88.5bhp की पावर और 200Nm का टॉर्क जनरेट की ताकत के साथ दिया गया है.

3. होंडा WR-V
इसी क्रम में होंडा की नई सब-4 मीटर एसयूवी WR-V भी शामिल है. काम समय में ये कार मार्किट में एक जानदार कॉम्पिटिटर बन गई है. सेगमेंट में यह कार होंडा के प्रीमियम हैचबैक जैज के साथ बेजोड़ है. इसका इंजिन 1.2 लीटर iVTEC और 1.5 लीटर डीजल ईंधन के साथ 5-स्पीड और 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन को ताकत दे रहा है. 

आज से Royal Enfield Classic 500 Pegasus Edition की बुकिंग शुरू

ऑटो जगत: सुजुकी करेगी 2020 तक ये नया कारनामा

एक लाख ट्रैक्टर बेचने के वाली सोनालिका इंटरनेशनल का बड़ा एलान

 

क्रिकेट से जुडी ताजा खबर हासिल करने के लिए न्यूज़ ट्रैक को Facebook और Twitter पर फॉलो करे! क्रिकेट से जुडी ताजा खबरों के लिए डाउनलोड करें Hindi News App