हकलाहट को भगा सकते हैं यह घरेलू उपाय

आज के समय मे कई लोगों में हकलाने और अटककर बोलने की आदत होती है और यह एक बीमारी के तौर पर सामने आती है. ऐसे मे इससे निपटने के लिए लोग तरह-तरह के जतन करते हैं. अब आज हम लेकर आए हैं इससे निपटने के कुछ घरेलू उपाय. आइए आपको बताते हैं.

# अगर आपको यह बीमारी है तो गुनगुने ब्राह्मी तेल से सिर पर 30 से 40 मिनट तक मालिश करें. अब उसके बाद गुनगुने पानी से नहा लें, ऐसा करने से स्मरण शक्ति में सुधार होता है और अटककर और हकलाकर बोलने की बीमारी खत्म हो जाती है.

# अगर आपको यह बीमारी है तो एक चम्मच सारस्वत चूर्ण और 1/2 चम्मच ब्राह्मी किरुथम शहद में मिला दें. वहीं उसके बाद इस मिश्रण को चावल के गोलों में मिलाकर मुंह में रखकर अच्छी तरह से चबा ले. ऐसा करने से हकलाहट में लाभ होगा. आप चाहे तो इसका सेवन नाश्ते के रूप में चटनी जैसे भी कर सकते हैं.

# आप इस बीमारी से निपटने के लिए कोथमीर के बीज और पाम कैंडी वल्लाराई के पत्तों में रखकर चबा सकते हैं क्योंकि इससे हकलाहट दूर हो जाएगी. इसी के साथ आप चाहे तो वल्लाराई के पत्तों को धूप में सुखाकर पाउडर बना सकते हैं और इस पाउडर का नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं क्योंकि ऐसा करने से भी हकलाहट दूर हो जाती है.

# आप इस बीमारी से निजात पाने के लिए नियमित रूप से एक आँवले का सेवन कर सकते हैं. या आप चाहे तो सुबह सवेरे एक चम्मच सूखे आँवले का पाउडर और एक चम्मच देसी घी का सेवन भी कर सकते हैं.

# हकलाहट से निजात पाने के लिए 12 बादाम पूरी रात पानी में सोख कर रखें, और सुबह उनके छिलके उतार कर पीस लें, और उन्हें 30 ग्राम मक्खन के साथ सेवन करें लाभ होगा.

मोटापे को छूमंतर कर सकता है नारियल का तेल, जानिए कैसे?

लॉकडाउन में परेशान कर रही है कब्ज तो अपनाये यह घरेलू उपचार

एड़ियों में दर्द है तो अपनाये यह घरेलू उपाय

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -