क्या आप भी करते हैं ये गलतियां

जिम में जाना और अच्छी बॉडी बनाना दोनों अलग अलग बात है जिम में तो बहुत से लोग जाते हैं लेकिन उनमें से कितनों की परफेक्ट बॉडी बन पाती है जिम जाने भर से कुछ नहीं होता अगर आपने जिम की शुरुआत की है तो आपको बहुत सारी बातों का ख्याल रखना पड़ता है. वेट ट्रेनिंग से लेकर सप्लीमेंट तक हर चीज के बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए. जो लोग नए नए जिम जाते हैं काफी कुछ गलतियां कर लेते हैं. आज हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बताएंगे जो शायद आपने भी की हो.

जिम जाने वाले नए लोग जो बड़ी गलती करते हैं वह यह है कि वह लोग बिना सही तकनीक जाने ही जरूरत से ज्यादा वजन उठाना शुरू कर देते हैं . यह आपके लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकता है. इससे आपको चोट पहुंच सकती है जो जिंदगी भर के लिए परेशान कर सकती हैं. हमेशा सबसे पहले सही तकनीक से एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी है. हमेशा लाइट वेट से शुरुआत करें और सही तकनीक अपनाने के बाद आप चाहे तो हैवीवेट उठा सकते हैं.

आपने अक्सर जिम में देखा होगा कि जिम में आने वाले नए लोग अपनी छोटी मसल पर बहुत ज्यादा ध्यान देते हैं और उनकी एक्सरसाइज ज्यादा करने लगते हैं. बाइसेप जैसी छोटी मसल को वह बहुत ज्यादा ट्रेन करते हैं और थाई जैसी बड़ी मसल पर ज्यादा ध्यान नहीं देते। अगर आप लोग भी ऐसा करते हैं तो इसे करना बंद कर दीजिए क्योंकि आप खुद सोच सकते हैं कि पूरे शरीर को ट्रैन नहीं करेंगे तो शरीर का बैलेंस बिगड़ जाएगा.

एक्सरसाइज और डाइट का बहुत बड़ा कनेक्शन है. आप चाहे कितनी भी एक्सरसाइज कर लें अगर आपकी डाइट सही नहीं है तो अच्छी बॉडी सिर्फ एक सपना बन कर रह जाएगी. अपने लक्ष्य के मुताबिक अपनी डाइट को प्लान करें और वही डाइट खाएं.

इतने फायदों के बाद तो कदम थिरकाने ही पड़ेंगे

क्यों करते हैं वार्मअप और कूल डाउन

एक्सरसाइज करते वक्त म्यूजिक सुनने के साइड इफ़ेक्ट

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -