जा रहे हैं घूमने तो जरूर करें इन खूबसूरत मंदिरों की सैर
जा रहे हैं घूमने तो जरूर करें इन खूबसूरत मंदिरों की सैर
Share:

अगर आप बहुत धार्मिक हैं तो आप इन जगहों पर घूमने जा सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में।

बृहदेश्वर मंदिर, तमिलनाडु- तमिलनाडु के तंजावुर में स्थित एक प्राचीन मंदिर है, जिसका निर्माण राजा चोल (I) ने 1010 ईस्वी में करवाया गया था। कहा जाता है बृहदेश्वर भगवान शिव को समर्पित यहां का प्रमुख मंदिर है जिसमें उनकी नृत्य की मुद्रा में मूर्ति स्थित है जिसको नटराज कहा जाता है। जी हाँ और एक हजार साल पुराना यह मंदिर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की लिस्ट में शामिल है।

केदारनाथ मंदिर, उत्तराखंड- भारत के उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में गढ़वाल हिमालय पर्वतमाला पर स्थित केदारनाथ मंदिर भारत के सबसे प्रतिष्ठित और पवित्र हिंदू मंदिरों में से एक है। जी हाँ और करीब 3,583 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। यह गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ के अलावा छोटा चार धाम में भी शामिल है। आपको बता दें कि केदारनाथ मंदिर का निर्माण पांडवों द्वारा हजार साल पहले बनाया गया था। 

खजुराहो मंदिर, मध्यप्रदेश- मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले में स्थित यह खूबसूरत मंदिर विश्व धरोहर है। जी हाँ और इस मंदिर का नाम खजुराहो इसलिए रखा गया क्योंकि मंदिर के बीचों-बीच खजूर के पेड़ों का बगीचा है। कहा जाता है हर साल इस मंदिर को देखने लाखों की तादाद में पर्यटक आते हैं। इस मंदिर की दीवारों पर बने मनमोहक कामुक मूर्तियों लोगों को आकर्षत करती हैं। इस मंदिर का निर्माण 950 ईं से 1050 ईं के बीच में चंदेल राजवंश द्वारा किया गया था।

कोणार्क मंदिर, उड़ीसा- हिंदू देवता सूर्य को समर्पित कोणार्क मंदिर को ब्लैक पैगोडा नाम से भी पहचाना जाना जाता है। जी हाँ और मंदिर का ऊंचा टॉवर काला दिखता है। जी दरअसल 13 वीं शताब्दी के मध्य में निर्मित कोणार्क का सूर्य मंदिर की कलात्मक भव्यता और इंजीनियरिंग की निपुणता का एक विशाल संगम है। जी दरअसल इस मंदिर का निर्माण लाल रंग के बलुआ पत्थरों तथा काले ग्रेनाइट के पत्थरों से हुआ है।

इन जगहों पर जाकर इंटरनेट को भूल जाएंगे आप

अयोध्या में मिलती है सबसे बेस्ट वेज बिरयानी, जाएं तो जरूर चखे इन चीजों का स्वाद

घूमने जा रहे हैं लखनऊ तो बेस्ट हैं ये 3 जगह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -