खाना है कुछ चटपटा तो आज ही घर पर बनाये स्टफ्ड मूंग दाल आलू टिक्की

खाना है कुछ चटपटा तो आज ही घर पर बनाये स्टफ्ड मूंग दाल आलू टिक्की

इस समय लॉकडाउन लगा हुआ है और सभी को अपने-अपने घरों में रहने के लिए कहा जा रहा है. ऐसे में आजकल लोग अपने घरों में कुकिंग करने में भी लगे हुए हैं और हर दिन कुछ ना कुछ नया बना रहे हैं. ऐसे में आज के समय में लोग घर में नयी-नयी डिश बनाकर घर वालों का दिन स्पेशल बना रहे हैं. अब इसी के लिए आज हम आपके लिए स्टफ्ड मूंग दाल आलू टिक्की बनाने की विधि लेकर आए हैं जो सभी का दिन स्पेशल बना सकती है. तो आइये आज हम आपको बताते हैं इसकी रेसिपी के बारे में.

आवश्यक सामग्री - आलू - 3-4 (उबले-मैश्ड), हींग - 1/4 टीस्पून, नमक स्वादानुसार.

स्टफिंग के लिए - मूंग दाल - 1/4 कटोरी (कुछ घंटे पानी में भीगी हुई), हींग - 1 चुटकी, जीरा - 1/4 टीस्पून, हरी मिर्च - 2 (बारीक कटी), हल्दी - 1/4 टीस्पून, धनिया पाउडर - 1/4 टीस्पून, गरम मसाला - 1/4 टीस्पून, लाल मिर्च पाउडर - 1/4 टीस्पून, नमक - स्वादानुसार, तेल - आवश्यकतानुसार.

बनाने की विधि - इसके लिए दाल को पानी से छानकर निकाल लें. अब उसके बाद एक पैन में थोड़ा तेल गरम करें और फिर उसमें जीरा और हींग डालकर भूनें. इसके बाद इसमें हरी मिर्च, हल्दी, धनिया पाउडर, दाल, 1/4 कप पानी और नमक डालकर 6 मिनट तक पका लें. अब यह सब करने के बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर मिक्स करें और 1 मिनट तक पका लें और इसे अलग रख दें. इसके बाद एक बाउल में आलू, नमक और हींग डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और अब इसके बॉल्स बना लें. अब इसके बाद एक बॉल को लें और इसे अपने हाथ पर थोड़ा फैला लें और इसमें दाल का मिक्सचर अच्छे से भरकर टिक्की के शेप में बना लें. इसके बाद एक पैन में तेल गरम करें और इन टिक्कियों को गोल्डन ब्राउन होने तक दोनों ओर से डीप फ्राई कर लें और इन्हें सर्विंग प्लेट में निकालें और चटनी के साथ सर्व करें. हमे यकीन है यह आपको और आपके घरवालों को लाजवाब लगने वाली है.

स्मृति खन्ना ने पोस्ट डिलीवरी में कैसे पाई फिट बॉडी

इस चैनल पर रामायण जल्द होगी ऑन एयर

ससुर के साथ करीना ने शेयर की ऋषि कपूर की तस्वीर