भारत में पांच साल से कम उम्र के बच्चे हो सकते है कुपोषण का शिकार
भारत में पांच साल से कम उम्र के बच्चे हो सकते है कुपोषण का शिकार
Share:

पांचवें राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (एनएफएचएस -5) द्वारा प्रकट बाल पोषण की स्थिति और निर्धारकों की एक अंतर्दृष्टि से पता चलता है कि भारत में 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों की मृत्यु दर का 68% कुपोषण से जुड़ा है, और 5 वर्ष से कम आयु के एक तिहाई से अधिक बच्चे कुपोषण से जुड़े हैं। देश कालानुक्रमिक रूप से कुपोषित या अविकसित है।

ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा प्रकाशित एक तीव्र प्रवृत्ति विश्लेषण रिपोर्ट, एनएफएचएस -4 (2015-16) और एनएफएचएस -5 के निष्कर्षों की तुलना करती है। शीला सी. वीर और शोबा सूरी द्वारा लिखित रिपोर्ट में देश में कुछ प्रमुख पोषण संकेतकों पर हुई प्रगति में उलटफेर पाया गया है। इनमें 13 राज्यों में पुरानी कुपोषण में वृद्धि की प्रवृत्ति के साथ-साथ एक केंद्र शासित प्रदेश के अपवाद के साथ हर राज्य में 5 वर्ष से कम उम्र के अधिक वजन वाले बच्चों के प्रतिशत में वृद्धि की प्रवृत्ति शामिल है। केरल, गोवा और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में जहां 60% से अधिक महिलाओं ने कम से कम 10 साल की शिक्षा पूरी कर ली है, कुपोषण में अप्रत्याशित वृद्धि की प्रवृत्ति दिलचस्प है।

बाल कुपोषण मोटे तौर पर अंतर्निहित और तात्कालिक कारकों द्वारा निर्धारित किया जाता है। डेटा से पता चलता है कि अंतर्निहित निर्धारक जो पुराने बच्चे के कुपोषण या स्टंटिंग को रोकने के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं, वे हैं महिलाओं की शिक्षा, ऊंचाई 145 सेमी से कम नहीं और गर्भाधान की सही उम्र के साथ-साथ बेहतर प्रसवपूर्व देखभाल सेवाएं और जल-स्वच्छता-स्वच्छता (WASH) की स्थिति। 2015 और 2019 के बीच, चार वर्षों की अवधि में अंतर्निहित निर्धारकों पर ध्यान केंद्रित करते हुए पोषण-संवेदनशील हस्तक्षेपों के प्रतिशत कवरेज में सकारात्मक रुझान देखा गया है।

ओडिशा में कोरोना ने तोड़ा दैनिक मौतों का रिकॉर्ड, एक दिन में इतने मरीजों ने तोड़ा दम

पुडुचेरी में मिले 128 नए कोरोना मरीज, अब तक कुल 1762 की मौत

पुष्कर सिंह धामी ने महामारी प्रभावित आजीविका के लिए कल्याणकारी उपायों की घोषणा की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -