कोविशील्ड और कोवैक्सीन के मिक्स डोज़ पर हो स्टडी, एक्सपर्ट कमिटी की मांग
कोविशील्ड और कोवैक्सीन के मिक्स डोज़ पर हो स्टडी, एक्सपर्ट कमिटी की मांग
Share:

नई दिल्ली: सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) की कोरोना वायरस पर बनी सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने गुरुवार को कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) को मिक्स कर उस पर अध्ययन करने की सिफारिश की है. इसके साथ ही एक्सपर्ट पैनल ने भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोवैक्सीन और नेजल वैक्सीन (Nasal Vaccine) की मिक्सिंग की भी अनुशंसा की है. 

इसके साथ ही बायोलॉजिकल ई (Biological E) की बच्चों की वैक्सीन को क्लीनिकल ट्रायल की स्वीकृति देने की भी सिफारिश की है. हालांकि, अंतिम फैसला ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ही लेगा. तमिलनाडु के वेल्लोर स्थित क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (CMC) ने कोविशील्ड और कोवैक्सीन के मिक्सिंग डोज पर एक अध्ययन करने का आवेदन दिया था. इस पर एक्सपर्ट कमेटी ने सिफारिश की है कि CMC को ये स्टडी करने की अनुमति दी जानी चाहिए. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक्सपर्ट कमेटी ने CMC को फेज-4 के क्लीनिकल ट्रायल की स्वीकृति देने की सिफारिश की है, जिसमें 300 लोगों को कोविशील्ड और कोवैक्सीन की खुराक दी जाएगी. इस स्टडी का उद्देश्य ये पता लगाना है कि क्या वैक्सीनेशन कोर्स पूरा करने के लिए किसी को अलग-अलग वैक्सीन की खुराक दी जा सकती है. हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक कोरोना की नेजल वैक्सीन पर भी कार्य कर रही है. एक्सपर्ट कमेटी ने भारत बायोटेक को कोवैक्सीन और नेजल वैक्सीन की मिक्सिंग पर अध्ययन करने की सिफारिश भी की है.

आंध्र प्रदेश में कोरोना का कहर, 24 घंटों में 2 हजार से अधिक मामले आए सामने

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 9 पैसे की बढ़त पर बंद हुआ भारतीय रुपया

बढ़त पर बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स में आया 209 अंकों का उछाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -