अध्ययन में यह पाया गया की  वायु प्रदूषण कोविड संक्रमण को बढ़ाता  है
अध्ययन में यह पाया गया की वायु प्रदूषण कोविड संक्रमण को बढ़ाता है
Share:


एक अध्ययन में पाया गया है कि सामान्य वायु प्रदूषक जैसे छोटे कण पदार्थ और जमीनी स्तर के ओजोन को कोविड ​​​​-19 संक्रमण के बाद बदतर परिणामों से जोड़ा जाता है, जिसमें गहन देखभाल इकाई (आईसीयू) में प्रवेश भी शामिल है।

शोध, जो मंगलवार को कैनेडियन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित हुआ था, ने कनाडा के ओंटारियो में 20 वर्ष और उससे अधिक आयु के 151,105 रोगियों के डेटा को देखा, जिन्होंने 2020 में SARS-CoV-2 संक्रमण की पुष्टि की थी और लंबे समय तक देखभाल में नहीं थे। सुविधा।

महामारी से पहले, शोधकर्ताओं ने तीन प्रचलित वायु प्रदूषकों के पिछले जोखिम की गणना की: महीन कण पदार्थ (PM2.5), नाइट्रोजन डाइऑक्साइड (NO2), और जमीनी स्तर ओजोन (GLO) (O3)। निदान की तिथि, लिंग, आयु, एक प्रकोप का हिस्सा होना, आवश्यक कार्यकर्ता की स्थिति, पड़ोस की सामाजिक आर्थिक स्थिति, स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच, पिछले इन्फ्लूएंजा वैक्सीन इतिहास, पिछले आउट पेशेंट यात्राओं और अन्य कारकों सहित सभी को ध्यान में रखा गया था।

अध्ययन में कोविड -19 से संबंधित अस्पताल में प्रवेश, ICU में प्रवेश और मृत्यु दर क्रमशः 8,630, 1,912 और 2,137 पाई गई। शोधकर्ताओं के अनुसार, पहले निदान और अस्पताल में प्रवेश, आईसीयू में प्रवेश और मृत्यु के बीच की औसत अवधि क्रमशः 5 दिन, 8 दिन और 15 दिन थी।

"व्यक्तिगत और प्रासंगिक भ्रमित करने वाले कारकों के लिए समायोजित करने के बाद, हमने पाया कि SARS-CoV-2 संक्रमण वाले लोग जो ओंटारियो के क्षेत्रों में सामान्य वायु प्रदूषकों के उच्च स्तर के साथ रहते थे, उनके ICU में भर्ती होने का खतरा बढ़ गया था, तब भी जब वायु प्रदूषण का स्तर अपेक्षाकृत कम था," हेल्थ कनाडा के हांग चेन ने कहा। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि PM2.5 और O3 के लंबे समय तक संपर्क में रहने से अस्पताल में भर्ती होने की संभावना बढ़ जाती है और O3 के लंबे समय तक संपर्क में रहने से कोविड -19 से मृत्यु की संभावना बढ़ जाती है।

बेल्जियम और नीदरलैंड में मंकीपॉक्स मामलो में बढ़ोतरी, सरकार चिंतित

स्ट्रेस को चुटकियों में दूर करता है Spirulina

कोविड अपडेट: भारत में 1,675 नए मामले, 31 लोगो की मौत

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -