फाइजर टीका कोरोनावायरस रोग के बीटा, गामा संस्करण को प्रभावी ढंग से कर सकता है बेअसर
फाइजर टीका कोरोनावायरस रोग के बीटा, गामा संस्करण को प्रभावी ढंग से कर सकता है बेअसर
Share:

न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय, अमेरिका के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि फाइजर का कोरोना के खिलाफ टीका कोरोनावायरस रोग के बीटा, गामा संस्करण को प्रभावी ढंग से बेअसर कर सकता है। जर्नल एमबीओ में प्रकाशित अध्ययन में यह भी पाया गया कि मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल जिसमें कैसीरिवामैब और इमदेविमाब शामिल हैं, प्रयोगशाला प्रयोगों में SARS-CoV-2 वेरिएंट के खिलाफ कम प्रभावी हो सकते हैं। 

अध्ययन में पाया गया कि फाइजर बीएनटी162बी2 टीकाकरण ने पहले वाले वायरस की तरह अधिकांश वेरिएंट के खिलाफ अच्छा काम किया, लेकिन वैक्सीन ने दक्षिण अफ्रीकी संस्करण और ब्राजील संस्करण को टिटर में 3 गुना कमी के साथ बेअसर कर दिया। "परिणामों की हमारी व्याख्या यह है कि टीका एंटीबॉडी बहुत शक्तिशाली हैं, और तब भी वायरस को बेअसर करने के लिए वहां बहुत सारे एंटीबॉडी हैं। 

हमारा मानना है कि निष्कर्ष बताते हैं कि टीके सुरक्षात्मक रहेंगे न्यू यॉर्क शहर में एनवाईयू ग्रॉसमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन में माइक्रोबायोलॉजी विभाग में प्रोफेसर नथानिएल "नेड" लैंडौ ने कहा, "हमने परीक्षण किए गए रूपों के खिलाफ" कहा। रेजेनरॉन फार्मास्यूटिकल्स REGN-COV2 - एक 2 पुनः संयोजक मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल पर लैब प्रयोगों से पता चला है कि कासिरिवामैब ने दक्षिण अफ्रीकी और ब्राजीलियाई वेरिएंट के खिलाफ अपनी कुछ तटस्थ गतिविधि खो दी थी और कॉकटेल 9- से 15 गुना कम हो गया था। रीजेनरॉन एंटीबॉडी में से एक E484K उत्परिवर्तन से प्रभावित होता है, और परिणामस्वरूप कॉकटेल अपनी कुछ तटस्थ गतिविधि खो देता है।

जर्मनी ने डिजिटल टीकाकरण कोविड हेल्थ पास को किया लॉन्च

हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हुए दिलीप कुमार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने WHO के उच्चस्तरीय गठबंधन की पहली बैठक को किया संबोधित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -