सोते समय दी जाने वाली तीस मिनट की म्यूजिक थेरेपी है बहुत कारगर: अध्ययन
सोते समय दी जाने वाली तीस मिनट की म्यूजिक थेरेपी है बहुत कारगर: अध्ययन
Share:

एक नए अध्ययन में पता चला है कि सोते समय दी जाने वाली तीस मिनट की म्यूजिक थेरेपी से बूढ़े और छोटे वयस्कों को अनिद्रा के साथ रात की अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है। जांचकर्ताओं के अनुसार, ताइवान के राष्ट्रीय चेंग कुंग विश्वविद्यालय अस्पताल से, यह बताता है कि 70% तक वयस्कों की नींद की समस्या है, और 40% से अधिक लोगों को अनिद्रा है, रात के दौरान या सुबह जल्दी उठना। 

वही सभी प्रासंगिक प्रकाशित नैदानिक परीक्षणों के एक नए विश्लेषण के निष्कर्षों के अनुसार, सोने से पहले संगीत सुनना पुराने वयस्कों के बीच इसकी गुणवत्ता में सुधार कर सकता है पूर्ण निष्कर्ष अमेरिकन गेरिएट्रिक्स सोसायटी के जर्नल में प्रकाशित किए गए थे। कम रात की नींद नाटकीय तरीकों से वरिष्ठों के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकती है। इसे अवसाद, स्मृति समस्याओं, मनोभ्रंश, गिरता और दुर्घटनाओं से जोड़ा गया है।  

पांच यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षणों के एक मेटा-विश्लेषण में, शोधकर्ताओं ने पाया कि 60 या अधिक वर्ष की आयु के वयस्क बेहतर सोते हैं जब वे सोने से पहले 30 से 60 मिनट तक संगीत सुनते हैं। लेखकों ने बताया कि प्रतिभागियों का एक उपसमूह जो शामक संगीत को सुनता था, वह उन लोगों की तुलना में बेहतर नींद की गुणवत्ता का अनुभव करता था जो संगीत नहीं सुनते थे। शांत संगीत समूह में उन लोगों की तुलना में अधिक नींद में सुधार देखा गया, जिन्होंने ताल संगीत को सुना, और अगर चार सप्ताह से अधिक समय तक सोते समय दोहराया गया था।

90 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मचारियों को 11 राज्यों में मिली वैक्सीन की पहली खुराक

फिलीपींस में कोरोना का प्रकोप, 9 हजार से अधिक संक्रमित केस आए सामने

ऑक्सीजन सिलेंडर आते ही मची भारी लूट, अस्पताल से चुरा ले गए लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -