ज्वार से बढ़ेगी प्रतिरक्षा: अध्ययन
ज्वार से बढ़ेगी प्रतिरक्षा: अध्ययन
Share:

ज्वार (सोरघम) में न केवल चीनी उद्योग से जुड़े लोगों के लिए, बल्कि आम जनता के लिए भी कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में एक अद्भुत फसल होने की क्षमता है। ज्वार अनुशंसित दैनिक फाइबर सेवन का लगभग 44 प्रतिशत प्रदान करता है। नतीजतन, एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली वायरल और शरीर में प्रवेश करने वाली अन्य बीमारियों की रोकथाम में सहायता करती है। एनएसआई के निदेशक प्रोफेसर नरेंद्र मोहन ने कहा- "वर्तमान समय में ज्वार हमारे आहार का एक महत्वपूर्ण घटक प्रतीत होता है।" "सोरघम अनाज में मौजूद विटामिन सी भी हमारे प्रतिरक्षा के स्तर को बढ़ावा देने में मदद करता है और इस प्रकार वर्तमान समय में ज्वार हमारे आहार का एक महत्वपूर्ण घटक प्रतीत होता है।"

पिछले दो वर्षों से, राष्ट्रीय शर्करा संस्थान, कानपुर, आईसीएआर-आईआईएमआर, हैदराबाद के सहयोग से संस्थान के खेत में फसल की क्षमता का आकलन करने के लिए अध्ययन कर रहा है, और पांच मीठे ज्वार की किस्मों (सीएसएच 22 एस, एसएसवी 84, एसएसवी 74, एसएसवी 74, उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों के लिए उपयुक्त माने जाने वाले Phlue Vasundhara, and ICSSH 28) की खेती और परीक्षण किया जा रहा है।

संस्थान में किए गए शोध के अनुसार जहां फसल के तने/डंठल के रस का उपयोग इथेनॉल, गुड़ और पोषक कम कैलोरी वाली चीनी की चाशनी बनाने के लिए किया जा सकता है, वहीं ज्वार (ज्वार) के रूप में प्राप्त अनाज को मैदे की जगह एक स्वस्थ आटे के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। 

करण जौहर संग कंगना रनौत ने शेयर किया वीडियो, यूजर्स बोले- वाह दीदी मौज कर दी...

'Manike Mage Hithe' स्टार योहानी के संग जमकर नाची बॉलीवुड की ये मशहूर अभिनेत्री

केदारनाथ में संबोधन देते हुए भावुक हुए PM मोदी, कही यह बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -