अध्ययन में हुआ खुलासा फेसबुक एल्गोरिथम जॉब विज्ञापनों में जेंडर के अनुसार होती है नौकरी ऑफर
अध्ययन में हुआ खुलासा फेसबुक एल्गोरिथम जॉब विज्ञापनों में जेंडर के अनुसार होती है नौकरी ऑफर
Share:

सैन फ्रांसिस्को:  एक नए अध्ययन में, दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि फेसबुक की विज्ञापन वितरण प्रणाली महिलाओं के खिलाफ भेदभाव करती है, द वर्ज को रिपोर्ट करती है। फेसबुक इंक पुरुषों और महिलाओं के लिए कुछ प्रकार के नौकरी विज्ञापनों को असम्मानजनक रूप से दिखाता है, शोधकर्ताओं ने पाया है कि कंपनी के प्रगति को इसके एल्गोरिदम में निहित करने के लिए कंपनी की प्रगति पर सवाल उठाया गया है। 

शोधकर्ताओं की टीम ने डिलीवरी ड्राइवर की नौकरी लिस्टिंग के लिए फेसबुक पर विज्ञापन खरीदे जिनकी समान योग्यता की आवश्यकता थी लेकिन विभिन्न कंपनियों के लिए। निष्कर्षों से पता चला है कि फेसबुक ने इंस्टाकार्ट डिलीवरी जॉब को अधिक महिलाओं को और डोमिनोज़ डिलीवरी जॉब को अधिक पुरुषों को लक्षित किया है। शोधकर्ताओं के अनुसार, इंस्टाकार्ट में महिला चालक अधिक हैं लेकिन डोमिनोज़ में पुरुष चालक अधिक हैं। शोधकर्ताओं ने लिखा, "फेसबुक की विज्ञापन डिलीवरी में लिंग के हिसाब से नौकरी के विज्ञापन का वितरण हो सकता है, जो योग्यताओं में संभावित अंतर से कानूनी रूप से उचित हो सकता है।" 

" Microsoft के स्वामित्व वाले लिंक्डइन पर इसी तरह के एक प्रयोग में, शोधकर्ताओं ने पाया कि पेशेवर नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म ने डोमिनोज की लिस्टिंग को उतनी ही महिलाओं को दिखाया जितना कि उसने इंस्टाकार्ट विज्ञापन दिखाया था। एक फेकबेक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि उनकी प्रणाली "उन विज्ञापनों को आज़माने और उन लोगों की सेवा करने के लिए कई संकेतों को ध्यान में रखती है जिनकी उन्हें सबसे अधिक दिलचस्पी होगी, लेकिन हम रिपोर्ट में उठाए गए चिंताओं को समझते हैं।"

सुशांत सिंह राजपूत को भुला रही है रिया चक्रवर्ती, शेयर की ये पोस्ट

24 घंटे में बिगड़े कोरोना से ओडिशा के हाल, सामने आए 1300 से ज्यादा मामले

इस माह से फिर बढ़ने वाला है आपके PF का काॅन्ट्रीब्यूशन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -