मास्क पर अध्ययन: पारदर्शी मास्क से 10 प्रतिशत बातें समझने में होती है आसानी
मास्क पर अध्ययन: पारदर्शी मास्क से 10 प्रतिशत बातें समझने में होती है आसानी
Share:

न्यूयार्क: यह सच है कि मास्क पहनना असहज या परेशान करने वाला हो सकता है, लेकिन, शोधकर्ताओं ने पाया है कि संचार के दौरान पारदर्शी मास्क के उपयोग से ऐसे लोगों के लिए भाषण की समझ लगभग 10 प्रतिशत बढ़ जाती है। जर्नल इयर एंड हियरिंग में प्रकाशित अध्ययन ने सामान्य श्रवण और श्रवण हानि वाले लोगों के लिए संचार के लिए दृश्य संकेतों के महत्व को मापा। अमेरिका में फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन और सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने मास्क के दो मॉडल को मंजूरी दे दी है।

"हमारे निष्कर्ष बताते हैं कि एक पारदर्शी मास्क पहनने से सभी के लिए संचार की सुविधा हो सकती है, तनाव कम हो सकता है और बातचीत में सुधार हो सकता है। सुरक्षा स्पष्ट रूप से प्राथमिक चिंता होनी चाहिए, और सिद्ध प्रभावशीलता वाले कोई स्पष्ट मॉडल अभी ब्राजील में नहीं बेचे जाते हैं।

अध्ययन के लिए, टीम ने इंटरनेट पर 40 मिनट तक चलने वाले वीडियो का एक सेट पोस्ट किया, जिसमें टेंजेरिनो ने बिना मास्क के बैकग्राउंड शोर के खिलाफ कई उच्चारण किए, एक स्पष्ट माउथ पैनल वाला मास्क पहना, और एक अपारदर्शी कपड़े का मास्क पहना। अध्ययन में सोशल मीडिया या ईमेल के माध्यम से भर्ती किए गए 154 स्वयंसेवकों का उपयोग किया गया था और उन्हें इस आधार पर तीन समूहों में विभाजित किया गया था कि क्या उनकी सामान्य सुनवाई है, जहां  हानि की पुष्टि हुई है।

सोशल मीडिया पर छाई हुमा कुरैशी, तस्वीरें देख फैंस हुए दीवाने

उत्तराखंड में 1 जुलाई से खुल जाएंगे स्कूल, लेकिन छात्र-छात्राओं को विद्यालय जाने की अनुमति नहीं

एक और ऐतिहासिक फैसला देकर रिटायर हुए सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस अशोक भूषण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -