अध्ययन में पाया गया है कि जिन लोगों ने मॉडर्न वैक्सीन लगवाई है, उनमे फाइजर/बायोनटेक की तुलना में अधिक दुष्प्रभाव
अध्ययन में पाया गया है कि जिन लोगों ने मॉडर्न वैक्सीन लगवाई है, उनमे फाइजर/बायोनटेक की तुलना में अधिक दुष्प्रभाव
Share:

वाशिंगटन: एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि मॉडर्न वैक्सीन लेने वालों ने फाइजर / बायोटेक टीकाकरण कराने वाले लोगों की तुलना में अधिक दुष्प्रभाव की सूचना दी है। अध्ययन ने सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन प्रोग्राम के माध्यम से एकत्रित रिपोर्टों का विश्लेषण किया, जिसे वी-सेफ कहा जाता है। यह एक पाठ संदेश-आधारित कार्यक्रम है जो टीके प्राप्तकर्ताओं में दुष्प्रभावों को ट्रैक करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रत्येक वैक्सीन की खुराक के बाद पहले सप्ताह के लिए, जो लोग नामांकन करते हैं, उन्हें थकान या हाथ दर्द जैसे किसी भी लक्षण के बारे में दैनिक सर्वेक्षण भरने के लिए कहा जाता है। 

जर्नल ऑफ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में प्रकाशित अध्ययन ने सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) कार्यक्रम के माध्यम से एकत्र की गई रिपोर्ट का विश्लेषण किया, जिसे वी-सेफ कहा जाता है जो टीके प्राप्तकर्ताओं में दुष्प्रभावों को ट्रैक करता है। कुल 3,643,918 लोगों को वी-सेफ में नामांकित किया गया और 21 फरवरी से पहले उनकी पहली वैक्सीन खुराक के बाद सात दिनों के भीतर कम से कम एक स्वास्थ्य सर्वेक्षण पूरा किया गया, और 1,920,872 वी-सुरक्षित प्रतिभागियों ने दूसरी वैक्सीन की खुराक प्राप्त करने और कम से कम एक दैनिक स्वास्थ्य सर्वेक्षण पूरा करने की सूचना दी।

 दूसरी खुराक के बाद सात दिनों के भीतर लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्हें किसी प्रकार की इंजेक्शन साइट की प्रतिक्रिया, जैसे दर्द या सूजन, और आधी में थकान या ठंड लगने जैसी सामान्य प्रतिक्रिया थी। शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया, "फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन की तुलना में मॉडर्न वैक्सीन प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों का एक बड़ा प्रतिशत रिएक्टोजेनिकिटी है; दूसरी खुराक के बाद यह पैटर्न अधिक स्पष्ट था।" जिन लोगों को मॉडर्न शॉट मिला, उनके साइड इफेक्ट होने की संभावना अधिक थी। 6 प्रतिशत लोगों में एक इंजेक्शन साइट की प्रतिक्रिया थी, जो 64 प्रतिशत लोगों की तुलना में थी, जिनके पास फाइजर / बायोएनटेक खुराक थी। लगभग 51 प्रतिशत मॉडर्ना प्राप्तकर्ताओं में फुल-बॉडी लक्षण थे, जबकि 48 प्रतिशत लोगों की तुलना में जिन्हें फाइजर / बायोएनटीआरटी शॉट मिला।

सीएम योगी ने कहा- "जहां मिलें 500 से अधिक कोरोना केस.."

बीजेपी ने घोषित की 10 जिलों के जिला पंचायत वार्ड प्रत्याशियों के नाम की सूची

डॉक्टर की बेटी को गैंगस्टर से प्यार करना पड़ा भारी, जेल में गुजारने पड़े 2 महीनें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -